सुबह हर रोज़ व्यायाम करने के क्या हैं फायदे – Benefits of Regular Exercise




HAR ROJ VAYAAYAAM KRNE KE FAYDE

आजकल सभी लोग चुस्त और स्वस्थ रहना चाहते है चाहे उसके लिए उन्हें कितने भी प्रयास करने पड़े। चुस्त रहने का मतलब सिर्फ शरीर से चुस्त होना नहीं होता आपका अपने दिल और दिमाग से भी स्वस्थ और चुस्त रहना जरुरी होता है। आप स्वस्थ होंगे तभी आपका दिमाग भी स्वस्थ होगा और आप किसी भी तरह का कार्य आसानी से कर पाएंगे। लोग इन सबके लिए बहुत तरह के प्रयास करते है लेकिन इन सबमे सबसे बहतर और बेस्ट होता है रोजाना व्यायाम करना। रोजाना व्यायाम समय से करने से हमे बहुत फायदे होते है। ये ना केवल हमे स्वस्थ रखता है बल्कि बहुत सी बीमारिया और अन्य चीज़ो से भी दूर रखता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। अगर आप रोजाना सुबह कुछ देर के लिए भी व्यायाम करेंगे तो आप पूरा दिन स्वस्थ रहेंगे और आपको खुद ही अच्छा महसूस होगा। सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने से दिमाग की नसों को खोला जा सकता है जिससे आपको अच्छा तो लगेगा ही साथ ही आपका दिमाग और तेज़ी से काम करेगा। अगर आप चाहते है की आप ऐसे ही रहे तो रोजाना का व्यायाम आज से ही शुरू कर दे और फिर देखे नतीजा कुछ ही दिनों में आपके सामने होगा। आज हम आपको बताएंगे रोजाना व्यायाम करने के कुछ फायदे जिससे आप खुद को व्यायाम करने की तरफ मोटीवेट कर सके और अपनी सेहत का ध्यान आसानी से खुद ही रख सके।

व्यायाम करने के फायदे

1. पाये शुद्ध ऑक्सीजन रोजाना प्रातः काल व्यायाम करने से आपको शुद्ध और साफ ऑक्सीजन मिलती है जिसकी हमारे शरीर को सबसे ज्यादा जरुरत होती है। रोजाना के प्रदूषण से हमारे फेफड़ो में गन्दी हवा भर जाती है जो उन्हें कमज़ोर बना देती है जिससे हमे बहुत सी बीमारी होने का खतरा बना रहता है इसके लिए रोजाना सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करे जिससे आपको शुद्ध और साफ ऑक्सीजन मिलेगी और आप स्वस्थ रहेंगे।

2. तनाव से मुक्ति रोजाना व्यायाम करने से आपको रोजाने के होने वाली टेंशन और परेशानी और तनाव से मुक्ति मिलती है किसी भी तरह का तनाव हो इसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं होता इसीलिए रोजाना सुबह उठकर कुछ देर व्यायाम करे जिससे आप सभी तनाव से मुक्ति महसूस करेंगे और स्वस्थ रहेंगे।

3. नींद में आराम जिन लोगो को रात को नींद ना आने की परेशानी है अगर वो रोजाना सुबह उठकर व्यायाम करेंगे तो उनको रात होते ही अपने समय पर खुद ही नींद आने लगेगी और उनकी नींद ना आने की समस्या भी दूर हो जाएगी। रोजाना कुछ देर का व्यायाम आपको समय से नींद आने में मदद कर सकता है।

4. पाचन क्रिया में लाभ आजकल के खान पान के चलते पाचन क्रिया में परेशानी बहुत आम हो गई है हर दूसरा व्यक्ति इससे परेशान है। व्यायाम पेट की सभी समस्या को दूर करता है। अगर आप चाहते है की आपका पाचन तंत्र सही रहे ओर आपको किसी तरह की परेशानी ना हो उसके लिए रोजाना सुबह जल्दी उठे और कुछ देर व्यायाम करे आपकी पेट से संभंधित सभी परेशानी दूर हो जाएंगी और आपका पाचन तंत्र सभी काम करेगा।

5. वजन कम करे अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है और छुटकारा पाना चाहते है तो भी इसमें व्यायाम आपकी मदद कर सकता है। सुबह जितना जल्दी उठकर आप व्यायाम करेंगे उतनी ही आपके शरीर से कैलोरी कम होगी और आपका वजन घटेगा। इसकी मदद से आपका वजन तो घटेगा ही आप चुस्त और स्वस्थ भी दिखाई देंगे जिससे सभी आपके पतले होने का राज़ आपसे जरूर पूछेंगे।

6. इम्यून सिस्टम को बढ़ाये अगर आपको समय समय पर बीमारी होती रहती है और आप उससे बहुत तंग आ चुके है तो आपको व्यायाम का सहारा लेना चाहिए। रोजाना सुबह उठकर थोड़ा समय व्यायाम के लिए निकालने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है जिससे आपको जल्दी से कोई भी बीमारी छू नहीं पाती और आप स्वस्थ और चुस्त रहते है। बीमारियों को खुद से दूर भगाने के लिए सबसे आसान और बेस्ट तरीका है रोजाना कुछ देर का व्यायाम।

7. भूख बढ़ाए कुछ लोगो को कम भूक लगती है कारण चाहे जो भी हो लोग कम खाना खाते है जिससे उनका स्वास्थ कमज़ोर रहता है और वो दुबले पतले दिखाई देते है। रोजाना के व्यायाम से आपको समय पर भूक लगती है जिससे आप अपनी आवश्यकता के अनुसार खाना खाते है और अपनी सेहत का ध्यान रखते है। व्यायाम करना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है।

8. शरीर में ताज़गी लाये अगर आप रोजाना थका हुआ महसूस करते है या आपको सारा दिन सोने या आराम करने का मन करता है तो उसके लिए आपको व्यायाम की सख्त जरूरत है। रोजाना सुबह के व्यायाम से आप खुद को चुस्त और फुर्तीला बना सकते है जिससे आपको पूरा दिन शरीर में ताज़गी और स्वस्थ रहने का एहसास होगा और अपना कोई भी कार्य आसानी से कर पाएंगे।

ऊपर दिए गए सभी व्यायाम के फायदे आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते है। इनकी मदद से आप खुद को स्वस्थ और चुस्त तो रख ही सकते है साथ ही बहुत सी बीमारियों से भी छुटकारा आसानी से पा सकते है। आजकल व्यायाम की मदद से बहुत सी ऐसी बीमारी भी दूर हो जाती है जिन्हे दवाई से दूर करने में हम असमर्थ रहते है। रोजाना सुबह उठकर अपना थोड़ा सा समय व्यायाम को दिया जाए तो हमे उससे बहुत लाभ मिलेगा। कुछ लोग किसी भी समय व्यायाम कर लेते है जैसे शाम या समय या रात के समय लेकिन व्यायाम करने का सही समय सुबह प्रातः काल का ही होता है इस समय वातावरण एकदम साफ और शुद्ध होता है और व्यायाम करने के लिए इसी वातावरण की जरूरत होती है। अगर आपको भी किसी तरह की समस्या है और आप भी खुद को स्वस्थ और चुस्त रखना चाहते है तो सुबह समय से उठे और अपना रोजाना का थोड़ा सा समय व्यायाम को दे जिससे आपसे सभी समस्या दूर रहेंगी और आप खुद को अच्छा और एकदम फिट महसूस करेंगे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*