बालों के गिरने व झड़ने के घरेलु उपचार (Hair Fall Treatment)




बालों के गिरने व झड़ने के घरेलु उपचार (Hair Fall Treatment)

आजकल खूबसूरत दिखना सभी को पसंद होता है। चेहरे के बाद जो चीज़ आपकी सुंदरता को बढ़ाता है वो है आपके बाल। आजकल के रहन सहन को देखते हुए बालो का झड़ना और टूटना बहुत आम हो गया है। पर यह चीज़ ठीक नही है अगर ऐसे ही चलता रहा तो वो दिन दूर नही जब आप गंजे होने लगेंगे। अगर आप चाहे तो अपने बालो के टूटने की समस्या से छुटकारा पा सकते है। बालो के झड़ने और टूटने की एक वजह यह भी है की आप तरह तरह के शैम्पू इस्तेमाल करते है जिनमे केमिकल होते है और ये आपके बालो की जड़ो को कमज़ोर बना देते है। इन्हें मजबूत करने के लिए आपको खुद ही उपाय और प्रयास करने होंगे।

आज हम आपके लिए लाए है कुछ हेयर फॉल ट्रीटमेंट जो आपके बालो को टूटने से रोकेंगे और साथ ही उन्हें मजबूत भी बनाएँगे।

1. मेहंदी

मेहंदी

हेयर फॉल की समस्या का एक खास उपाय है मेहंदी। मेहंदी से आपके बालो का झड़ना और टूटना तो रुकेगा ही साथ ही आपके बालो मे एक चमक भी आएगी। मेहंदी को सरसो के तेल मे भिगो ले साथ ही थोड़ा पानी भी डाले। 2 घण्टे के लिए बालो में लगाए और बाल धो ले। महीने में ऐसा दो बार करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

2. नारियल तेल

नारियल तेल

बालो की समस्या का सबसे खास इलाज नारियल तेल है। नारियल का तेल बालो को पोषण प्रदान करता है। बालो के झड़ने की समस्या के साथ यह डेंड्रफ को भी दूर करता है। हफ्ते मे एक बार नारियल के तेल की मसाज करे चाहे तो इसमें थोड़ा निम्बू का रस डाल ले। इससे आपके बालो का झड़ना भी दूर हो जाएगा और आपके बालो की ग्रोथ भी बढ़ेगी।

3. आँवला

Amla

आँवला बालो को ऊर्जा प्रदान करता है और उन्हें लंबा भी करता है। आवले में अंडा मिलाकर लगाएंगे तो आपके बालो को और भी फायदा होगा। सूखे आवले को नारियल के तेल मे मिलाकर एक बोतल में भर ले और उसे शैम्पू से पहले लगाए आपके बालो की सभी समस्या दूर हो जाएगी।

4. अंडा

अंडा

अंडे का इस्तेमाल अगर सप्ताह मे 2 बार अपने बालो पर किया जाए तो आपके बाल बहुत जल्दी बढ़ेंगे और टूटेंगे भी नही। अंडे को फोड़कर उसका रस अपने बालो पर लगाए और फिर शैम्पू कर ले इससे आपकी बाल स्वस्थ और मजबूत रहेंगे।

5. अच्छा आहार

अच्छा आहार

अपने बालो पर कुछ भी लगाने से पहले इस बात का ध्यान भी रखे की आप जो खाना खा रहे है उससे आपको कितना पोषण मिल रहा है। बाहर का फ़ास्ट फ़ूड खाने से अच्छा है पोष्टिक फ़ूड खाए इससे आपकी हेल्थ तो अच्छी होगी ही साथ ही आपके बालो को भी फायदा होगा। अपने खाने में प्रोटीन युक्त आहार ले जिससे आपके शरीर और आपके बालो दोनों को फायदा होगा।

ऊपर दी गए सभी ट्रीटमेंट्स को अच्छे से फॉलो करे आपकी हेयर फॉल की समस्या कुछ ही दिनों मे दूर हो जाएगी और आपके हेयर और भी खूबसूरत और मजबूत दिखेंगे। आपको अपने बालो से और भी ज्यादा प्यार हो जाएगा और सभी आपसे इनकी सुंदरता का राज़ भी पूछेंगे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*