Hair Fall Treatment in Hindi – बालो को झड़ने से रोकने के लिए




Hair Fall Treatment in Hindi - बालो को झड़ने से रोकने के लिए

जैसा कि आपको पता ही है कि आजकल लोग अपने बालों को समस्या को लेकर भी बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं उनकी उतनी उम्र होती भी नहीं पर उनके बाल सारे के सारे झड़ जाते हैं, इन सब का सबसे पहला कारण तो उनके अंदर का तनाव और दूसरा अपने बालों की केयर ना करना है आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने बालों की केयर करके उन्हें कैसे जड़ से मजबूत तथा काले तथा जिंदगी भर के लिए अपने सर में ही रहने दे सकते है, बाल झड़ने की समस्या कोई आम बात नहीं है ये धीरे धीरे बाल झड़ते झड़ते हैं कितना विकराल रुप ले लेते हैं यह आपको भी नहीं पता, पहले गंजेपन की उमर दराज लोगों में देखी जाती थी लेकिन अब ज़्यादातर गंजापन की शिकायत से किशोरों में भी देखने को मिल रही है.

बाल झड़ने के कारण

यह सब उनकी खान पर आएं और जीवन शैली के कारण बाल झड़ने के शिकार हो रहे हैं,उनके अंदर का तनाव ,और अपने बालो की अच्छी तरह से करना करना .

बालो को झड़ने से रोकने के उपाय

1. आज हम आपको बताएंगे कि बाल को झडने से कैसे रोका जा सकता है सबसे पहले आप मेथी को एक रात सोने से पहले ही होती है सुबह उठकर इस को दही में मिला लीजिए और दोनों का पेस्ट तैयार कर लीजिए और इसका सेवन आप एक हफ्ते तक लगातार करिए जिससे की आपके बालों की जड़े एकदम से मजबूत हो जायेंगे और आपके बाल ज्यादा नहीं झड़ेंगे.

2. उड़द की दाल को आप छिलके वाली, सहित उबाल लीजिए और इसको इसका पेस्ट बना लीजिए और इस पेस्ट को एक रात सोने से पहले अपने बालों में लगा दीजिए सुबह उठकर इसे गुनगुने पानी से धो दीजिए, जिससे कि आप का गंजापन बहुत जल्दी नहीं होगा.

3. केले तथा नींबू के रस का आप मिक्सर बना लीजिए उस में सर को अपने बालों में लगा लीजिए करीब 2 घंटे पर अपने बाल को धो लीजिए.

4. अपने बालों के साथ नरमी से पेश आये हमेशा ही.

5. कभी भी गीले बालों में जल्दी-जल्दी कंघी ना करें

6. कभी भी अपने बालों के ऊपर गरम पानी ना डालें और ना ही उन्हें गर्म पानी से धोये ज्यादा गर्म पानी हमारे बालों को ज्यादा कमजोर बना देता है.

7. हमेशा ही नारियल के दूध का प्रयोग करें अपने नारियल के दूध को अपने बालों में लगाएं जिससे कि यह बाल झड़ने में मदद करता है.

8. सबसे जरूरी है प्याज के अंदर सल्फर की बहुत अच्छी मात्रा होती है अगर आप प्याज के रस को है जहां से आप गंजे हो रहे हैं वहां लगाएं तो आप का गंजापन एकदम से दूर हो जाएगा.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*