GST in Hindi – GST क्या है, GST कैसे काम करेगा, GST के फायदे




GST in Hindi - GST क्या है, GST कैसे काम करेगा, GST के फायदे

आजकल ये GST एक ऐसा शब्द है जो सभी लोगो की जुबान पर होता है अभी तो इसकी शुरुवात भी नहीं हुई और सभी इसी का ज़िक्र करते है। यह भारत सरकार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण, अनोखा और बड़ा निर्णय होगा जिससे हमारे देश को और देश के सदस्यों को बहुत लाभ होगा। बहुत ही जल्द यह ज्यादातर सभी छेत्रो में लागु किया जाएगा जिसके हमे बहुत लाभ मिलेंगे। यह एक तरह का टैक्स होगा जिसे हमे कोई भी सामान बाजार से खरीदते हुए सामान के मूल्य के साथ ही चुकाना होगा। जिसकी वजह से सभी जगह सभी सामान के दाम एक जैसे रहेंगे और सभी इसका लाभ उठा सकेंगे। यह सभी के लिए एक जैसा ही होगा।

GST क्या है?

GST यानि की गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स। यह एक ऐसा टैक्स है जो सभी वस्तुओ और सुविधाओं पर लगाया जाएगा और जिसे सभी भारतीय नागरिको को देना होगा। जैसा की आजकल आप बहुत तरह के सर्विस टैक्स और वैट का भुगतान करते है अब आपको यह GST देना होगा। यह सभी तरह के टैक्स इसी में ही मिल जाएंगे और आपको सिर्फ एक यही टैक्स देना होगा जो सभी जगह पर एक ही होगा। ऐसा कुछ नहीं होगा की आप एक जगह पर कोई और टैक्स दे रहे है और दूसरी जगह पर कुछ और। यह सभी जगह और सभी लोगो के लिए एक जैसा ही होगा। 1 जुलाई से पुरे देश में यह लागू हो जाएगा और सभी को इसे देना होगा। इसके अन्तर्ग्रत सभी लोग जो भी सामान ख़रीदे उन्हें बिल एक जैसा ही देना होगा। लोगो में किसी तरह का कोई भेद भाव नहीं किया जाएगा।

GST के फायदे

  1. GST चालू होने के बाद सबसे बड़ा फायदा यह है की आजकल टैक्स चोरी एक बहुत ही आम समस्या हो गई है जिसे सभी लोग करते है। यह सुविधा शुरू होने के बाद टैक्स में चोरी की समस्या बहुत ही जल्द दूर हो जाएगी। जब सभी लोगो को एक जैसा टैक्स देना होगा तो वो टैक्स की चोरी नहीं कर पाएंगे।
  2. GST का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है की जो लोग कोई छोटा व्यवसाय करते है उन्हें बहुत लाभ मिलेगा। इसके चलते सभी को एक ही दाम पर अपना सामान बेचना होगा तो इससे छोटे काम वाले लोगो को भी यही करना होगा जिससे उन्हें सपोर्ट मिलेगा।
  3. GST के कारण जो कम विकसित राज्य है उनमे विकास होगा और उनकी आय भी अच्छी हो जाएगी। जब उनकी आय अच्छी हो जाएगी तो वो राज्य भी बहुत जल्दी विकास करेगा और देश को फायदा होगा।
  4. GST से आम आदमी और सरकार दोनों को ही बहुत फायदा होगा। इससे रोजगार, आर्थिक व्यवस्था और अन्य चीज़ो में बढ़ोतरी होगी और सभी को इससे बहुत लाभ होगा।

GST की कुछ खास बातें

  1. कुल मिलाकर GST पुरे 140 देशो में लागू है।
  2. शिक्षा और स्वास्थ सम्बधी चीज़ो में GST नहीं होगी। इसके सभी सामानो पर GST नहीं लगेगी जिससे आपको कोई परेशानी का सामना नहीं करना होगा।
  3. इसके अलावा खाने के अन्य सामान जैसे की दूध, ब्रेड, खुला अनाज, दही, अंडे, सब्ज़ी, प्रसाद, आटा, मैदा आदि सभी चीज़े GST से मुक्त होंगी। आप इन चीज़ो को बिना परेशानी के इस्तेमाल कर सकते है।
  4. ब्राज़ील और कनाडा में भी हमारे देश भारत की तरह ड्यूल GST है।
  5. GST सिस्टम सबसे पहले 1954 में फ्रांस में चालू हुआ था और वो GST वाला सबसे पहला देश बन गया था।
  6. GST से सभी कंपनी को बहुत फायदा होगा इससे कंपनी का फायदा बढ़ेगा और उनपर जो टैक्स का बोझ था वो भी कम हो जाएगा। वो आसानी से अपना सामान एक्सपोर्ट कर पाएंगे।

GST कैसे काम करेगा?

  1. GST में तीन तरह के टैक्स को शामिल किया गया है जिनको कुछ इस तरह से नाम दिए गए है – CGST, SGST और IGST. यह तीनो ही टैक्स बिलकुल अलग होंगे और इनका इस्तेमाल भी अलग ही किया जाएगा।
  2. पहला CGST, यह एक ऐसा टैक्स होगा जिसे केंद्र सरकार द्वारा वसूला जाएगा। दूसरा SGST, इस टैक्स को वसूलना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है और तीसरा यानि की IGST, यह टैक्स दो राज्यों के बिच में होने वाले कारोबार पर लगाया जाएगा जिसे दोनों के बीच बराबर भाग में बाटा जाएगा।
  3. इस टैक्स के लिए सरकार एक पोर्टल तैयार करेगी जिसमे आपको अपना PAN नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद आपको एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर दिया जाएगा जिसकी मदद से आप अपने टैक्स को एक ही बार में ऑनलाइन तरीके से पेय कर पाएंगे।
  4. अभी मोबाइल फ़ोन और क्रेडिट कार्ड पर 15 प्रतिशत का टैक्स लगता है जो GST लगने के बाद 18 प्रतिशत हो जाएगा जिससे आपको 3 प्रतिशत ज्यादा खर्चा करना होगा।
  5. इसके अलावा अगर आप रेडीमेड गारमेंट्स खरीदते है तो आपको 4-5 प्रतिशत टैक्स देना होगा और ज्वेलरी पर 3 प्रतिशत टैक्स देना होगा। GST लगने के कुछ समय तक आपको कुछ महंगाई का सामना करना होगा लेकिन इससे भी बाद में फायदा आपका ही होगा।

GST के बारे में सभी महत्वपूर्ण बातें तो आप जान ही चुके है अब यह सबके लिए कैसा साबित होता है यह तो वक़्त ही बताएगा। लेकिन यह जरूर है की सभी तक इस नयी सरकार का कोई भी फैसला जनता के खिलाफ या नुकसान के लिए नहीं हुआ है तो सभी सबको यही उम्मीद है की इस बड़े कदम से भी कोई ना कोई फायदा आम जनता का ही होगा। यह तो सभी को समझ आ गया है की पहले की तरह हमे अलग अलग बहुत तरह के टैक्स नहीं देने होंगे सबको एक सामान ही टैक्स देना होगा और जो सामान हम बाजार से खरीदेंगे वो भी हमे प्रिंट रेट पर ही मिलेगा जिससे कोई भी दुकानदार अपने ग्राहक के साथ कोई धोका नहीं कर सकता। इससे फायदा हमारा ही है लेकिन जो दरे GST के चालू होने के बाद बढ़ाई जाएंगी देखना यह है की वो कितनी फायदेमंद होती है या फिर किसी भरी समस्या का सामना हमे करना पड़ सकता है। यह सब जानने के लिए बस कुछ ही दिनों का इंतज़ार करना है बहुत ही जल्द नतीजा हमारे सामने होगा।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*