दिल के मरीज का खाना: खाएं यह 5 तरह की चीज़ें और रहें चुस्त व तंदुरुस्त




diet for heart patients

आजकल के खान पान और दिनचर्या के चलते दिल की बीमारी बहुत ही आम होगई है। हर जगह आपको दिल के मरीज़ आसानी से देखने को मिल जाएंगे। बहुत से लोग इसका इलाज तो करा लेते है लेकिन उनको यह नई पता होता की हमे किस तरह का खाना खाना चाहिए और किसका परहेज करना चाहिए। खान पान का सीधा असर आपके दिल पर होता है जो आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। आज हम आपके लिए लाये है कुछ खाने की प्रसिद्ध और पौष्टिक चीज़े जो दिल के मरीज़ को रोजाना खानी चाहिए। इससे दिल के मरीज़ को आराम मिलेगा और उसकी सेहत भी अच्छी और स्वस्थ रहेगी। तो देर किस बात की नीचे दी गई खाने की आइटम्स को देखे और अपनी सेहत का ध्यान रखे।

  1.  हरी सब्ज़ियाँ- हरी सब्ज़ियाँ जैसे पालक, गोभी आदि आपके लिए फायदेमंद होती है। दिल के मरीज़ को बाजार की चीज़ो का त्याग करके रोजाना केवल इन्ही का सेवन करना चाहिए। यह आपके शरीर का ध्यान तो रखती ही है साथ ही आपको ताकत भी देती है जिससे आप स्वस्थ और चुस्त रहते है।
  2. अनार- अनार हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है साथ की अगर आपके दिल की कोई नली बंद या रूकावट आ गई है तो उसे खोलने में भी मदद करता है। अनार या अनार सेवन करने से दिल के मरीज़ को आराम मिलता है और साथ ही दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी कम हो जाता है। अनार का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है।
  3. ओट्स- ओट्स के हेल्थी और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट होता है। इसमें भरपूर्ण मात्रा में फाइबर होता है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें ऐसे और भी गुण है जो आपको दिल की बीमारी से बचा सकते है। वैसे तो ओट्स शुगर और ब्लड प्रेशर वालो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।
  4. फिश- फिश में भरपूर्ण मात्रा में ओमेगा एसिड्स होते है जो दिल के मरीज़ के लिए फायदेमंद होते है। इसमें ऐसे और भी बहुत से तत्व होते है जो दिल की बीमारी और दिल से सम्बंधित अन्य रोगो से होने वाले खतरे को भी रोक लेते है। ज्यादा नहीं कम से कम हफ्ते में एक बार तो फिश का सेवन जरूर करना चाहिए। इसे खाने से हमारे शरीर को और भी बहुत फायदे मिलते है।
  5. जैतून का तेल- जैतून के तेल के फायदों के बारे में तो सभी ने सुना होगा यह गुणों का भंडार होता है। लेकिन क्या आप जानते है की जैतून का तेल दिल से सम्बंधित बीमारियों से भी आपको दूर रखने में मदद करता है। जैतून के तेल का रोजाना उपयोग करने से आप खुद को दिल की बीमारी से बचा सकते है।

ऊपर दिए गए सभी खाने के आहार दिल के मरीज़ के लिए बहुत फायदेमंद है। जैसा की दिल के मरीज़ को बहुत देखभाल की जरुरत होती है उसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है मरीज़ के खान पान पर ध्यान देना। अगर आप दिल के मरीज़ है और खुद को स्वस्थ और चुस्त रखना चाहते है तो अपने रोजाना के आहार में इन सभी चीज़ो की मात्रा बढ़ा दे और खुद को स्वस्थ रखने के लिए थोड़ा प्रयास करे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*