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Fitness and Diet Tips in Hindi : अछी फिटनेस पाने के कुछ बेहद आसान तरीके

Fitness and Diet Tips in Hindi : अछी फिटनेस पाने के कुछ बेहद आसान तरीके

दोस्तों सेहत हमारी जिंदगी का महत्वपूर्ण अंग है अगर हमारी सेहत अच्छी ना हो तो हमारी जिंदगी में कुछ भी अच्छा नहीं रहता, इसलिए हमारे शरीर का मजबूत और तंदुरुस्त होना जरूरी है. पर शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए हमारे यह जानना बहुत जरूरी है कि किन-किन तरीकों से हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. आज हम आपको आसान और सस्ती टिप्स बताने जा रहे हैं. जिसे करने के बाद आपका शरीर तंदुरुस्त रहेगा.

1. खूब पानी पिए

Drink Water

अच्छे शरीर के लिए हमें भोजन के साथ साथ पानी पीने पर भी ध्यान देना चाहिए, जैसा कि आप सब जानते हैं कि हमारे शरीर में 70% पानी है और इस मात्रा को बनाए रखने के लिए हमें पानी अधिक पीना चाहिए ऐसा करने से हमारे शरीर का टॉक्सिक बाहर निकल जाएगा और हमें थकान भी महसूस नहीं होगी.

2. अपनी चोटों का ध्यान रखें

Injury

यदि आपको कहीं भी चोट लगी है तो उसका ध्यान रखें, चोट चाहे छोटी हो या बड़ी उसे कभी भी नजरअंदाज ना करें. उस चोट के लिए दवा आदि जरूर लें.

3. फैट वाले भोजन का सेवन सही मात्रा में करें

Fat Food

फैट वाले फूड जैसे तेल कि इत्यादि का सेवन सही मात्रा में करें अगर आप मोटे हैं तो इनका सेवन कम करें और यदि आप दुबले पतले है तो इनका सेवन जरूर करें सुबह नाश्ते में फलों का सेवन करें अपने भोजन में ढूध शामिल करें.

4. व्यायाम से पहले अपने शरीर को जोश में लाएं

Warm Up

इस प्रक्रिया में वह वार्म अप कहते हैं ऐसा करने से आज जिम में कराई गई हर व्यायाम को अच्छे से कर सकेंगे.

5. नशे का सेवन ना करें

Drunk Man

अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए आप को नशे का हमेशा के लिए त्यागना होगा किसी भी प्रकार का नशा हमारे शरीर के लिए हानिकारक है.

6. आहार का ध्यान रखें

Fitness and Diet Tips in Hindi : अछी फिटनेस पाने के कुछ बेहद आसान तरीके

अच्छे शरीर को बनाने के लिए अच्छे आहार के खास जरूरत होती है इसलिए अपने भोजन में प्रोटीन युक्त भोजन जैसे दाल, मछली आदि शामिल करें.

7. आराम जरूर करें

Rest

व्यायाम आदि करने से शरीर बहुत थक जाता है अतः आराम  जरूर करें, आराम करने के बाद आप खुद को ताजा महसूस करेंगे.

8. नाश्ते के बाद पानी को अपनी ड्रिंक बनाए

Drink Water

नाश्ते के बाद चाय,दूध,संतरे का रस आदि लें और पूरे दिन पानी की कमी को पूरा करने के लिए इनका सेवन करें ध्यान रहे कोल्ड ड्रिंक को तो हाथ भी ना लगाएं.

9. तीन बार की बजाय 5 बार खाए

अच्छा आहार

जी हां तीन बार की बजाए 5- 6 बार खाएं पर थोड़ा थोड़ा ही खाए. ऐसा करने से आप स्वस्थ रहेंगे|