फैटी लीवर का इलाज व उपचार – Fatty Liver Treatment in Hindi




Fatty Liver Treatment in Hindi

फैटी लिवर का एक आसान मतलब होता है की हमारे लिवर में फैट का जम जाना इसका कारण कोई भी हो सकता है जैसे आपकी पाचन क्रिया का समय पर ना होना, आपके शरीर पर एक्स्ट्रा चर्बी या कुछ भी लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए प्रयत्न आपको ही करने पड़ेंगे। जैसा की हम सब जानते है अगर लिवर में कोई भी समस्या आजाए तो वो हमारे लिए खतरनाक हो सकती है इसीलिए अच्छा है की आप इसका इलाज समय पर कर ले। आज हम आपके लिए लाये है फैटी लिवर के कुछ इलाज जिनकी मदद से आप इस समस्या से मुक्ति पा सकते है। नीचे दिए गए फैटी लिवर के इलाज को फॉलो करे और खुद को स्वस्थ और चुस्त रखे।

  1. रोजाना व्यायाम करे- फैटी लिवर को कम करने का एक आसान उपाय है रोजाना व्यायाम करना। ऐसा करने से आप स्वस्थ और चुस्त रहेंगे और आपको लिवर सम्बन्धी बीमारिया नहीं होंगी। वैसे भी रोजाना एक्सरसाइज और योग करने से हमे बहुत से फायदे होते है तो क्यों ना इसकी मदद से अपने फैटी लिवर को भी कम किया जाए तो खुद को स्वस्थ रखा जाए।
  2. अपना मोटापा और वजन कम करे- रोजाना के खान पान के चलते ज्यादातर लोग मोटापे और ज्यादा वजन की समस्या से परेशान है। आपके लिवर के फैट का कारण भी यही है। अगर आप अपने लिवर का फैट कम करना चाहते है तो सबसे पहले अपना मोटापा और वजन कम करे। जितना हो सके खाने में परहेज करे जिससे आपका वजन नियंत्रित रहे और आपका मोटापा भी कम हो जाए।
  3. स्वस्थ और अच्छा भोजन करे- अगर आप फैटी लिवर की समस्या से बचना चाहते है तो अपने आहार का अच्छे से ध्यान रखे। जितना हो सके अपने खाने में दाल, सब्ज़ी और फल का सेवन करे यह आपको स्वस्थ रखेंगे और आपका शरीर भी चुस्त रहेगा।
  4. अपने आहार में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करे- अपने पूरे दिन के आहार में हम बहुत से ऐसे खाने का प्रयोग करते है जिनमे कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में होता है जो हमारे शरीर को नुकसान देता है। जितना हो सके इससे खुद को बचाये। यह आपके मोटापे को बढ़ाएगा जिसकी वजह से आपको फैटी लिवर की समस्या का सामना भी करना पड़ेगा। अगर आप खुद को बचाना चाहते है तो आपको यह करना ही होगा।
  5. ज्यादा से ज्यादा पानी पिये- ज्यादातर फैटी लिवर की समस्या पाचन क्रिया ठीक ना होने की वजह से भी होती है जिसका नतीजा हमारे सामने होता है। इसके लिए जितना हो सके पानी करे इससे आपकी पाचन क्रिया एकदम स्वस्थ रहेगी और आपको फैटी लिवर जैसी समस्या को नहीं झेलना पड़ेगा। खुद को इन बीमारियों से बचाने के लिए आपको खुद ही प्रयास करने होंगे तभी आप स्वस्थ रह सकते है।

ऊपर दिए गए सभी फैटी लिवर के इलाज का अगर आप रोजाना सही तरह से पालन करेंगे तो आप इस समस्या से खुद को मुक्त करा सकते है। यह समस्या इतनी भी बड़ी नहीं होती लेकिन आपकी जरा सी भी लापरवाही आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकती है तो कोशिश करे की खुद को इससे बचाने में आप सफल रहे और इनका पालन जरूर करे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*