Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

Farewell (Vidai) Speech (Samaroh Bhashan) in Hindi – विदाई भाषण विद्यार्थियों व ऑफिस में साथ काम करने दोस्तों के लिए

Farewell (Vidai) Speech (Samaroh Bhashan) in Hindi – विदाई भाषण विद्यार्थियों व ऑफिस में साथ काम करने दोस्तों के लिए

फेयरवेल को विदाई समारोह भी कहा जाता है। यह स्कूल, कॉलेज, ऑफिस सभी जगह उस समय होता है जब आप वो जगह छोड़ कर कही और जा रहे होते है। यह समारोह आपके दोस्तों, सहकर्मचारियो और अन्य लोगो द्वारा दिया जाता है जिससे आपके वहाँ से जाने वाले पल खास बन सके और आप केवल अच्छी यादें लेकर ही सभी को अलविदा कहे। फेयरवेल के समय में जिसके लिए फेयरवेल दी जाती है उसे एक स्पीच या भाषण देना होता है जिसमे वो सभी का धन्यवाद करते है साथ ही अपने बिताये हुए पलो के बारे में सभी को बताते है। आज हम आपके लिए लाये है एक फेयरवेल की स्पीच जिसकी मदद से आप अपनी फेयरवेल पार्टी में आसानी से  स्पीच दे सके। जिन लोगो को सबके सामने बोलने में थोड़ी झिझक महसूस होती है उनके लिए यह स्पीच बहुत ही लाभदायक है।

फेयरवेल स्पीच – Farewell (Vidai) Speech in Hindi

सभी सदस्यों को मेरा सादर प्रणाम। आज हम सभी लोग यहाँ फेयरवेल यानि की विदाई समारोह के लिए एकत्रित हुए है। यह एक ऐसा दिन होता है जब हमे इस जगह पर अपने बिताये हुए अच्छे बुरे सभी पल याद आते है। और हम कोशिश करते है की यहाँ से हम अपने साथ बस अच्छे पलो की यादें लेकर जाये। इतने समय के काम और मेहनत के बाद अब समय अलविदा कहने का समय आ गया है। शुरू के पहले दिन से लेकर आजतक के सभी पल मुझे आज भी अच्छे से याद है। ऐसा लगता है अभी कल ही का तो दिन था जब मेरा इस जगह पर पहला दिन था। सभी लोग अनजान थे और मन में एक डर और झिझक की सब कैसे होगा। धीरे धीरे समय बीतता गया और इस जगह से एक खास और अलग रिश्ता ही जुड़ गया। अपने परिवार के बाद अगर कोई जगह है जहाँ मैंने अपना सबसे ज्यादा समय बिताया है तो वो है यह जगह। अगर दिल से कहा जाये तो यह मेरा दूसरा घर है।

आज यह मेरा आखिरी दिन है कल दे हम लोग नहीं मिल सकेंगे में सभी लोगो का दिल से धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने मेरा आज का दिन खास बनाने के लिए इतनी मेहनत की। किसी के जाने से किसी की ज़िन्दगी नहीं रुक जाती साथ रहती है तो बस यादें और अच्छे पल जो मुझे इस जगह से बहुत मिले है और मैं इन्हे अपने साथ लेकर आज यहाँ से आप सबको अलविदा कर के जा रहा हूँ। आप सभी के साथ बिताये हुए ये दिन मै अपनी ज़िन्दगी में कभी नहीं भूल पाऊंगा। सबको एक ना एक दिन तो अलग होना ही था मैं दुआ करूंगा की आप लोग सदा खुश रहे और अपनी ज़िन्दगी में बहुत तरक्की करे और एक दिन अपना लक्ष्य जरूर प्राप्त कर ले। मेरी ओर से आप सभी के बेहतर भविष्य के लिए बहुत बहुत शुभकामनाये।

धन्यवाद

इस फेयरवेल स्पीच की मदद से आप आसानी से अपने विदाई समारोह में भाषण देकर उसे यादगार बना पाएंगे। इससे आपके दोस्त और अन्य लोग आपको हमेशा याद करेंगे। यह सब बहुत ही यादकर और मीठे पल होते है जिनमे थोड़ी आँखे भी नम हो जाती है तो इन्हे इस स्पीच से और भी यादगार बनाये और हमेशा अपने दिल के पास रखे।