Fair Skin Tips in Hindi -गोरे होने के कुछ घरेलू नुश्खे




Beauty Tips For Skin , Hair And Face

आपको पता ही है कि आजकल लोग गोरा होने के लिए बहुत तरह के प्रोडक्ट को अपनाते हैं और अपने गोरे होने के लिए बहुत से डाक्टर पर पैसे भी खर्च कर देते हैं आजकल गोरा दिखने की हर जगह डिमांड है. आज के जमाने में हर कोई गोरा दिखना चाहता है जिससे कि उसके चेहरे की चमक और बढ़ जाती है आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर बैठे ही कैसे गोरे हो सकते हैं और कैसे आपकी त्वचा फिर से चमक सकती है जिससे कि कोई भी लोग आपको देखकर आपकी और आकर्षित होता चला आएगा है.

गोरे होने के कुछ घरेलू नुश्खे

यह बात तो एकदम से सच है कि हम एक रात में गोरे नहीं हो सकते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे कि आप रोजाना प्रयोग करने से आप का गोरापन जल्द ही आपके सामने होगा,

  • सबसे पहले हल्दी हमेशा ही हल्दी का उपयोग बहुत से काम में किया जाता है आज हल्दी का उपयोग आप अपनी त्वचा को गोरा करने में कैसे प्रयोग करें यह हम बताएंगे सबसे पहले आप एक पेस्ट बना ले हल्दी और बेसन का उसे एकदम से आटे की तरह घुथे हमेशा याद रखे आप हमेशा खड़ी हल्दी का ही उपयोग करें बाजार की पिसी हुई हल्दी का नहीं क्योंकि उसके अंदर बहुत सारे मिक्सर होते हैं दोनों के अंदर आप थोड़ी सी मलाई और थोड़ा सा दूध डाल दें और दोनों को मिक्स कर लें इस पेस्ट को आप रोजाना लगाएं तथा 10 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें इससे क्या आपकी गोरापन निकलकर सामने आएगा.

 

  • पपीता पपीता के अंदर ऐसा गुण पाया जाता है ऐसे होते हैं जो हमारी त्वचा की परत को उतार देते हैं जिससे कि एंटीबैक्टीरियल जो की हमारी त्वचा को मुलायम बनाता है तथा नींबू का साइट्रिक एसिड को चमकाने में मदद करता है इसलिए पपीता का फेस पर लगाएं चंदन का मिटाने के लिए हल्दी चंदन पाउडर, इसका भी उपयोग कर सकते हैं, जो की हमारी मृत त्वचा को उतारने में सहायक होता है.

 

  • बदाम का उपयोग बदाम भी हमारी त्वचा को गोरी करने में बहुत सहायक होता है रात को सोने से पहले 10 बदाम को आप अपने एक कटोरी में भिगो दीजिये सुबह उठकर उस बादाम को छीलकर हनी के साथ दोनों का पेस्ट बनाकर 10 मिनट तक अपने मुंह पर लगा कर उसे गुनगुने पानी से धो लीजिए ऐसा हफ्ते तक लगातार करने से आपकी त्वचा मे रंगत आएगी, हमारी त्वचा को गोरा करने में बहुत मददगार होता है.

 

  • केसर के अंदर थोड़ा सा दही या फिर मलाई को मिलाकर उसको अपने चेहरे पर लगाने से हमारे चेहरे का सूखापन दूर होता है तथा उसके अंदर के पोषक तत्व उन सब गंदे पदार्थो को हमसे दूर कर देते है जिसकी मदद से चेहरा पहले से तरोताजा और चमकदार दिखता है.

 

  • सबसे अच्छी बात है अगर हम हमेशा संतुलित आहार करें और हमेशा प्राणायाम करें तो हमारी जितने भी तैलीय त्वचा है वह सब उतर जाएगी और हमें हमेशा हेल्दी रहेंगे हमारे खान पान के कारण ही हमारे चेहरे की चमक थोड़ा सा कमी हो जाती है.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*