Dry Lips (सूखे तथा फटे होंठ) – कारण, लक्षण और उपचार (घरेलु नुस्खे)




Dry Lips - Causes, Symptoms and Home Remedies

आजकल ड्राई लिप्स की समस्या बहुत आम हो गई है। हर दूसरा बंदा इस समस्या से परेशान है। लिप्स आपकी खूबसूरती को और बढा देते है तो इनका ड्राई होना बहुत समस्या की बात है। लिप्स का सुन्दर दिखना भी उतना ही जरुरी है जितना आपके शरीर है। वैसे तो बाजार में बहुत तरह के लोशन और दवाई मिलती है जो ड्राई लिप्स में फायदेमंद है लेकिन बाजार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से अच्छा है घरेलू नुस्को से ही अपने लिप्स को सुन्दर बनाया जाए। आज हम आपके लिए लाये है ड्राई लिप्स के कुछ आसान उपाय जो आपकी मदद जरूर करेंगे। नीचे दी गई ड्राई लिप्स की टिप्स को फॉलो करे और अपने लिप्स को सुन्दर और आकर्षित बनाये।

ड्राई लिप्स के कारण

  1. शरीर में विटामिन की कमी
  2. किसी तरह की एलर्जी
  3. धुप या सर्दी की हवा से
  4. होठो की सफाई ना रखने से
  5. बार बार लिप्स को चाटने से
  6. धूमप्रान या शराब से
  7. सही तरह का आहार ग्रहण ना करने से
  8. होठो पर किसी पुरानी या गलत क्वालिटी का प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से

ड्राई लिप्स के लक्षण

  1. आपके लिप्स का बिना कोई चोट लगे सूज जाना
  2. लिप्स पर जलन और लालपन
  3. होठो पर सूखापन और सिकुड़ना
  4. होठो पर बिना वजह दरारे और रूखापन आना
  5. आपके लिप्स का एकदम कड़क और फटा हुआ हो जाना

ड्राई लिप्स के उपचार

1. शहद– फटे और ड्राई लिप्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते है। एक बाउल में शहद ले और साथ ही उसमे थोड़ा सा सुहागा डाले। इसका एक पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को दिन में 3-4 बार लगाए आपके ड्राई और फटे लिप्स की समस्या बहुत जल्द दूर हो जाएगी और आपके लिप्स पहले की तरह ख़ूबसूरत लगने लगेंगे।

Honey

2. मुलेठी मुलेठी, देवदारु और राल को पीसकर एक चूर्ण तैयार कर ले। इस चूरन को किसी बोतल में भर ले। दिन में 2-3 बार इसे अपने लिप्स पर लगाकर मसाज करे। ऐसा करने से आपके लिप्स बहुत ही जल्द ठीक हो जाएंगे और आपको परेशान नही होना पड़ेगा।

Liquorice

3. नारियल ड्राई लिप्स के लिए नारियल भी बहुत फायदेमंद होता है। मोम को गरम करे और नारियल तेल में डालकर गरम करले। इस मिश्रण को कम से कम 3-4 बार अपने लिप्स पर लगाए और मसाज करे आपके लिप्स को पोषण भी मिलेगा और वो एकदम स्वस्थ हो जाएंगे।

coconut

4. धनिया– ड्राई लिप्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए धनिया, मोम, घी, सेंधानमक का एक घोल बना ले। उसे छलनी की सहायता से छान ले। इस लेप को अपने ड्राई लिप्स पर लगाए दिन में 3-4 बार। बहुत ही कम समय में आपके ड्राई लिप्स एकदम सॉफ्ट शाइनी हो जाएंगे और आपकी खूबसूरती बढ़ा देंगे।

Coriander

5. घी जैसा की घी से हमे बहुत फायदे होते है। घी हमे ड्राई लिप्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। घी में नमक को मिलाकर अगर रोजाना 2-3 बार आप नाभि पर लगाएंगे तो आपके लिप्स कभी ड्राई नही होंगे। ड्राई लिप्स के लिए घी का एक उपाय यह भी है की घी में कपूर मिलाकर अपने लिप्स पर लगाए और मालिश करे इससे भी आपके ड्राई लिप्स जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

Desi Ghee

ऊपर दिए गए सभी उपाय  ड्राई लिप्स से आपको बहुत ही कम समय में छुटकारा दिला देंगे। अगर आप इनका उपयोग समय पर करेंगे तो शायद आपको दोबारा कभी ड्राई लिप्स की समस्या को ना झेलना पड़े और आपके लिप्स एकदम सॉफ्ट और स्वस्थ रहे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*