डेंगू के लक्षण व उपचार | Dengue Symptoms and Treatment in Hindi




डेंगू के लक्षण व उपचार | Dengue Symptoms and Treatment in Hindi

जैसा कि आपको पता ही है कि हर साल 10 करोड से भी ज्यादा लोगों को डेंगू होता है इस जैसी बीमारी का शिकार होना पड़ता है बहुत से लोगो को, हर रोज ही समाचार पत्रों और समाचार में दिखाया जाता है कि डेंगू फीवर कैसे आतंक की तरह हमारे देश में चल रहा है, डेंगू बीमारी की जानकारी किसी को ज्यादा है नहीं इसके लिए सबसे ज्यादा आपको जागरुक रहने की जरूरत है जिससे कि आप हमेशा डेंगू जैसे बीमारी से बच सकते हैं.

डेंगू फीवर एक ऐसा बुखार है डेंगू एक ऐसा वायरस होता है जो कि एक एडिस मच्छर के काटने से होता है यह मच्छर के काटने से उस मच्छर के विषाणु हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और बहुत तेजी से अपना असर दिखाना शुरू कर देते हैं जिसके कारण हमें बुखार हो जाता है, हमें कुछ काम करने का मन नहीं करता खून की प्लेटलेट भी बहुत कम हो जाती है, जिसके कारण से हमारा शरीर एकदम से ही पस्त हो जाता है.

इसकी विशेषता यह है की वह ज्यादा से ज्यादा ठंडी जगह पर रहता है, वह ज्यादा ऊपर उड़ नहीं पाता है, वह ज्यादा से ज्यादा ऐसी जगह को चुनता है प्रजनन करने के लिए पसंद करता है जहां पर शांति बनी रही हो, यह जहां पानी जमा रहता है वहां पर भी फैलता है, गटर जैसे जगहों पर भी यह पनपता है.

डेंगू बुखार के कुछ लक्षण

1. दस्त आ जाना

2. ठण्ड बहुत लगना

3. उल्टी आना

4. आंखों में दर्द होना

5. शरीर के जोड़ों में दर्द होना

6. बुखार आना

डेंगू  बुखार का इलाज

इस बुखार का इलाज इसकी कोई दवा या वह टीकाकरण नहीं है यह एक ऐसा रोग है जिसका दवा बनाना बहुत ही मुश्किल है लेकिन इसका इलाज यह है कि आप ज्यादा से ज्यादा सफाई से रहे और हमेशा आहार सही ढंग से खाए जिसमें कि विटामिन, प्रोटीन रहे.

जब भी आप को डेंगू हो जाए तो डॉक्टर की सलाह के बिना कोई काम ना करें हमेशा अपने बर्तन में रखे पानी को पलट दे, बर्तन को उल्टा करके रखें, घर में हमेशा कीटनाशक दवाओं का उपयोग करें, कोई भी समान खुला ना रखें, खाने के समान को ढककर रखें, जहां पर पानी इकट्ठा होता हो वहां से पानी को हटा दें, रात को सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*