Dengue Symptoms in Hindi – डेंगू के लक्षण




Dengue Symptoms in Hindi

डेंगू एक बहुत ही खतरनाक और जानलेवा बीमारी है। यह एक एडीज मच्छर के काटने से होती है। यह आपके शरीर में वायरस को डाल देती है जो आपकी जान भी ले सकता है। एक अकेला मच्छर इतना कुछ कर सकता है। इसके काटने से ब्लड में प्लेटलेस की मात्रा कम हो जाती है। यह एक दूसरे से नही फैलता यह बिमारी केवल मच्छर के काटने से ही होती है। डेंगू का मच्छर केवल साफ पानी में ही पैदा होता है। ज्यादातर यह मच्छर बारिश और सर्दियों में ही आता है। डेंगू का पता उसके होने से पहले वाले लक्षणों से ही लग जाता है। नीचे डेंगू के कुछ लक्षण दिए गए है जो आपकी सहायता करेंगे।

1. सरदर्द डेंगू बुखार का एक लक्षण है सरदर्द, अगर आपको बिना वजह असहनीय सरदर्द है तो उसे हलके में ना ले और ना ही इग्नोर करे। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे और अपनी जाँच कराये। जरा सी लापरवाही आपको नुकसान दे सकती है।

Headaches

2. जोड़ो और मासपेशियो में दर्द डेंगू होने से पहले आपके पुरे बदन, शरीर के जोड़ो और मासपेशियो में दर्द होने लगता है। बहुत थकावट भी महसूस होती है मन करता है बस लेटे रहे। यह सब डेंगू का ही एक लक्षण है।

Joint Pain

3. सर्दी के साथ बुखार बुखार तो किसी भी वजह से कभी भी किसी को भी आ सकता है लेकिन अगर आपको बिना मौसम के सर्दी के साथ बुखार होता है तो यक़ीनन यह डेंगू का ही लक्षण है। डेंगू के शुरुवाती दौर में सर्दी देकर बुखार आता है जो बहुत खतरनाक होता है।

Fever

4. उलटी और जी मिचलाना, भूक ना लगना अगर आपको कुछ भी हज़म नही हो रहा है आप जो भी खाते है या तो आपका जी मिचलाता है या फिर आपको एकदम उलटी होजाती है तो यह डेंगू का ही लक्षण है। इसी के साथ साथ आपकी भूक भी बिलकुल बंद हो जाती है।

5. दस्त लगना डेंगू में आपका पेट भी खराब हो जाता है। आपकी पाचन शक्ति कमज़ोर हो जाती है। अगर आप कुछ हल्का भी खाते है तो आपको तुरंत दस्त हो जाते है। ऐसा होने पर लापरवाही ना करे और अपना इलाज कराये।

6. पूरे शरीर पर लाल दाने होना किसी मच्छर के काटने से या बिना वजह आपको खुजली हो और साथ ही आपके शरीर पर लाल दाने हो जाए तो डॉक्टर से संपर्क करे। यह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। शरीर पर कही भी खुजली हो या दाने निशान हो तो तुरंत इसका इलाज कराए।

7. खासी, गले में दर्द और खराश अचानक गले में दर्द होना, जुखाम होना, गले में खराश और खासी होना भी डेंगू के लक्षण होते है। यह सब आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। आपकी जरा सी लापरवाही आपको किसी बड़ी मुसीबत में डाल सकती है तो तुरंत अपनी जाँच कराये।

Cough

डेंगू का इलाज

  1. डेंगू के लक्षण होते ही सबसे पहले डॉक्टर से जाकर जाँच कराये।
  2. डेंगू की कोई अलग से दवाई नही होती इसके इलाज के लिए आपको एतिहात बरतनी पड़ती है।
  3. डॉक्टर की सलाह लेकर पेरासिटामोल ले इसके अलावा कोई भी अलग दवाई जैसे ब्रूफेन या डिस्प्रिन ना ले।
  4. अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखे। इस बीमारी में बहुत कमजोरी आ जाती है जो सही आहार लेने से ही ठीक होती है तो इस चीज़ का बेहद ध्यान रखे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*