Dandruff Home Remedies in Hindi | रुसी (डेंड्रफ)से छुटकारा पाने के घरेलु नुश्खे




आज के समय में हर व्यक्ति अपने सर में होने वाली रूसी से बहुत परेशान रहता है, यह हर व्यक्ति को होने वाली आम समस्या बन चुकी है कई बार तो ऐसा होता है कि इसके कारण आपको शर्मिंदा होना पड़ता है, अगर कहा जाए तो डैंड्रफ एक प्रकार का फंगल इंफेक्शन होता है और इस से इंफेक्शन में यीस्ट की मरी हुई त्वचा को खाते हैं जिससे कि हमारे सर की त्वचा के टिशु मरने लगते हैं और सफेद रंग की रूसी हमारे सर की त्वचा में जमा होने लगती है, ज्यादातर हमारे सर में रूसी तब होती है जब हम अपने बालों का ध्यान नहीं रखते हैं और इन्हें ऐसे ही छोड़ देते हैं जिसके कारण इस लापरवाही के चलते हमारे सर में डैंड्रफ हो जाती है.

डैंड्रफ के कारण सर में खुजली की शिकायत भी हो जाती है यह रूसी हमारे बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है बल्कि इसका प्रभाव हमारी त्वचा पर भी पड़ता है. हमारे सर पर होने वाला डैंड्रफ जो हमारी त्वचा पर गिरते है तो इस कारण हमारे चेहरे पर भी पिंपल होने लगते हैं.

हमारे नीचे दिए गए घरेलु नुश्खे आपको रुसी से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं, कृपया इनका  उपयोग कीजिये और डेंड्रफ रहित बाल पाइये|

  • बालों की सफाई

बालों की रुसी कम करने के लिए सबसे पहले बालों की सफाई करना जरूरी है क्योंकि कई बार बालों की सफाई न करने के कारण भी बालों की त्वचा शुष्क पड़ जाती है और संक्रमण होने लगते हैं. जिसके कारण बालों में रूसी होती है.

  • ऑयल मसाज

बालों की रूसी को कम करने के लिए हमको अपने सर में तेल से मालिश करनी चाहिए, अपने सर में हमें नारियल या सरसो का तेल का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कि हमें डैंड्रफ से राहत मिलेगी.

  • नींबू

नींबू के प्रयोग द्वारा भी हमेशा रूसी से निजात पा सकते हैं आप नींबू को काट कर भी उसके रस को अपने बालों में लगा लें और कुछ समय बाद पानी से धो लें जिससे कि बहुत जल्द ही आपके बालों से रूसी गायब हो जाएगी.

  • दही

दही भी रूसी के उपचार में बहुत सहायक होता है इसके लिए आप अकेले दही को अपने बालों में लगा लें और कुछ देर रखने के बाद इसे धो लें आप चाहे तो नींबू और दही दोनों इकट्ठे कर करके लगा सकते हैं जिससे कि आप की रूसी बहुत जल्द ही कम हो जाएगी.









Be the first to comment on Dandruff Home Remedies in Hindi | रुसी (डेंड्रफ)से छुटकारा पाने के घरेलु नुश्खे

इस लेख को शेयर करें