Constipation ke Upchar – कब्ज़ से मुक्ति पाने के 6 सरल उपाय




Constipation ke Upchar - कब्ज़ से मुक्ति पाने के 6 सरल उपाय

आज की जनरेशन के लिए कॉन्सटीपेशन की समस्या बहुत आम है। जो आजकल सबका खान पान और दिनचर्या है उसे देखते हुए यह समस्या किसी को भी हो सकती है। सही मायनो मे देखा जाए तो यह समस्या बहुत गंभीर है। इससे और भी बहुत सी बीमारिया जनम लेती है जैसे गैस, भूक ना लगना, पेट बाहर आना, जी मिचलाना आदि । कुछ लोग इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत सी दवाईया खाते है। परंतु इसका सबसे आसान उपचार घरेलु नुस्के ही है।

आज हम आपके लिए लाये है कुछ आसान उपचार जिसकी मदद से आप कॉन्सटीपेशन की समस्या से छुटकारा पा सकते है वो भी बहुत आसानी से और कम समय मे।

1. गरम पानीगरम पानी कॉन्सटीपेशन का सबसे अच्छा और बेस्ट इलाज है। सुबह जब आप सोकर उठे तो बिना कुछ खाए पिए सबसे पहले एक गिलास गरम पानी रोजाना पिये। ऐसा करने से आपकी कॉन्सटीपेशन के शिकायत हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। यह सबसे अच्छा और पुराना उपचार है।

2. पालकवैसे तो हम सभी जानते है की पालक खाने के बहुत फायदे है यह हमारी आँखों की रोशिनी तेज़ करता है साथ ही हमारी स्किन को भी ग्लो करता है। यही पालक कॉन्सटीपेशन मे भी सहायता करता है। पालक का जूस इस समस्या के लिए बहुत फायदेमंद है। पालक का आधा गिलास जूस रोज पीने से आपकी यह बीमारी जड़ से ख़त्म हो जाएगी।

3. अमरुद और पपीतायह दोनों ही ऐसे फल है जिनका रेगुलर सेवन करने से आप कॉन्सटीपेशन से मुक्त हो जाएंगे। ये दोनों फल हमारी आतो को शक्ति प्रदान करते है और इस बीमारी का सबसे आसान को सस्ता उपचार है।

4. दहीदही वैसे तो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है ही यह कॉन्सटीपेशन मे भी सहायता करता है। दही मे बहुत से अच्छे बैक्टीरिया पाये जाते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने मे सहायता करते है। अगर आप रोजाना नाश्ते और खाने मे दही का पर्याप्त मात्रा मे सेवन करेंगे तो आप जल्दी ही इस बीमारी से छुटकारा पा जाएंगे।

5. अलसीअलसी मे फाइबर और फैटी एसिड्स होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक है। अलसी के बीज को आप रोजाना पानी के साथ खाएंगे तो आपकी कॉन्सटीपेशन की समस्या दूर हो जाएगी। अगर आप चाहे तो अलसी के बीज को पानी मे भिगोकर रख दे और सुबह उठकर वो पानी पीले यह भी आपके लिए फायदेमंद होगा।

6. निम्बू पानीनिम्बू पानी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। कुछ लोग अपना मोटापा घटाने के लिए भी निम्बू पानी का इस्तेमाल करते है। रोजाना सुबह गरम पानी मे निम्बू डालकर पिये इससे कॉन्सटीपेशन की समस्या दूर हो जाएगी और आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे।

ऊपर दिए गए सभी उपचारो को आप अच्छी तरह फॉलो करेंगे तो आपकी कॉन्सटीपेशन की समस्या बहुत जल्द दूर हो जाएगी और आप खुद को बहुत स्वस्थ और हल्का महसूस करेंगे। इस बीमारी का दुःख केवल वो ही जान सकते है जो इससे पीड़ित है तो यह आपकी ही जिम्मेदारी है जितना जल्दी हो सके इससे छुटकारा पाये और स्वस्थ रहे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*