छिपकली भगाने के उपाय – How to Get Rid of Lizards




छिपकली एक ऐसा जीव है जो हमे कोई नुकसान नही देती। यह ज्यादातर दीवारों पर या ज़मीन में घूमती रहती है। लेकिन इसके गिरने का खतरा बना रहता है। अगर यह खाने में गिर जाए तो हमे नुकसान पहुँचा सकती है। अगर घर में छिपकली हो तो कीड़े मकोड़े नही आते लेकिन फिर भी इसे अच्छा नही माना जाता। आज हम आपके लिए लाये है कुछ आसान उपाय जिनकी मदद से आप छिपकली को अपने घर से भगा सकते है। नीचे दिए गए उपाय को फॉलो करे और छिपकली से छुटकारा पाए।

1. प्याज़– छिपकली भागने का एक सबसे अच्छा इलाज है प्याज़। प्याज़ में सल्फर अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से प्याज़ से एक अलग तरह की महक आती है। इसी महक की वजह से छिपकली भाग जाती है। प्याज़ को किसी धागे या रस्सी में बांधकर लाइट्स और ट्यूब्स के पास टांग दे ऐसा करने से छिपकलियां नही आएंगी और जो आस पास भी होंगी वो भी भाग जाएंगी।

oinion

2. अंडे के छिकले– छिपकली अंडे के छिलके से भी भाग जाती है। वैसे तो अंडे के छिलके में कोई महक नही होती लेकिन अंडे के छिलके के आकार को देखकर छिपकली को लगता है की कोई खतरनाक चीज़ है या कोई अलग तरह का प्राणी है इसीलिए छिपकली उसके पास नही आती। अंडे के छिलके को उसी जगह पर रखे जहाँ छिपकली ज्यादातर आती है। ऐसा करने से छिपकली आसपास भी नही आएगी।

Egg shells

3. मोरपंख– मोरपंख को देख कर भी छिपकली भाग जाती है। मोरपंख पर बने पंखो को देखकर छिपकली को सांप का भ्रम होता है और उसे लगता है की सांप उसे खा जाएगा और अपनी जान बचाने के लिए छिपकली वहाँ नही आती। इसीलिए छिपकली आने वाली जगह पर मोरपंख रखे छिपकली वहाँ कभी नही आएगी और आपको उनसे छुटकारा मिल जाएगा।

Peacock Feather

4. लहसून लहसून की कलियों को छिपकली आने वाली जगह पर रख दे उससे छिपकली वहाँ नही आएगी। अगर आप चाहे तो प्याज़ और लहसून को पीसकर उनका रस निकाल ले। उस रस को एक बोतल में भर दे और अपने घर के हर उस जगह पर स्प्रे करे जहाँ छिपकली आती है। कुछ ही समय में इसकी महक से सभी छिपकलियां भाग जाएंगी।

Garlic

5. पेस्टिसाइड स्प्रे काली मिर्च को पानी में मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर ले उस स्प्रे को अपने घर के हर कोने में छिड़के ऐसा करने से काली मिर्च की तीखी गंद से छिपकली डर जाएगी और आपके कमरो में नही आएगी। छिपकली को भगाने के सबसे आसान उपाय है यह स्प्रे।

6. कॉफ़ी पाउडर कॉफ़ी पाउडर सभी के घर पर आसानी से मिल जाता है। कॉफ़ी पाउडर ले साथ ही थोड़ा तम्बाकू ले दोनों को मिलाकर उनकी गोलियाँ बना ले। इन गोलियों को अपने घर पर जगह जगह रखे इससे छिपकली भाग जाएगी। अगर छिपकली ने इसे खा लिया तो वह जरूर मर जाएगी वरना इसकी महक से भाग तो पक्का जाएगी।

Coffee Powder

अगर आप अपने घर की छिपकलियों से कुछ ज्यादा ही परेशान है तो ऊपर दिए गए सभी उपाय को अच्छे से समय पर अपनाये आपके घर की छिपकलियां बहुत जल्द ही आपका पीछा छोड़ देंगी और आप बिना किसी डर और चिंता के रह पाएंगे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*