BS iii Vehicles Meaning in Hindi

आजकल यह बीएस 3 शब्द सभी के सुनने में आ रहा है और इससे सम्बंधित बहुत सी खबरे भी लेकिन क्या आप जानते है की यह बीएस 3 आखिर है क्या ? इसका मतलब क्या है ?और यह इतना चर्चित क्यों है ?आज हम आपको बताते है इसके बारे में सभी जानकारी। दरअसल बीएस 3 का मतलब है भारत स्टेज। यह एक ऐसी चीज़ है जिसके जरिये भारत सरकार को यह पता लगता है की कौनसी गाड़ी या कौनसा वाहन कितना प्रदुषण और कितना धुँआ दे रहा है और वह हमारे पर्यावरण के लिए कितना नुकसानदायक है। बीएस के जरिए आपकी गाड़ी को एक नंबर दिया जाता है और यही नंबर आपकी गाड़ी के प्रदूषण केंद्र को बताती है। यह वैसे तो सभी देशो में होता है लेकिन भारत में इसका नाम बीएस है। बीएस 3 उसी की एक स्टेज है जो आपके वाहन के प्रदूषण के बारे में बताती है।

बीएस 3 वाहन पर रोक

जैसा की सुप्रीम कोर्ट ने फैसला लिया है की 1 अप्रैल से सभी बीएस 3 वाहनों पर रोक लगा दी जाएगी कोई भी वाहन कंपनी बीएस 3 के वाहनों की सेल नही करेगी। जिनके पास पुराना बीएस 3 का स्टॉक पड़ा हुआ है वो सब 1 अप्रैल से पहले उसे सेल कर दे। वरना वो सब बेकार हो जाएगा। देखा जाये तो पुरे भारत में करीब 8.2 लाख बीएस 3 के व्हीकल्स शोरूम्स में पड़े हुए है और इतने कम समय में उन्हें सेल करना बहुत ही मुश्किल काम है। सरकार का कहना है की सभी कंपनियो को इस बात की जानकारी पहले से ही थी की 31 मार्च के बाद सेल बंद हो जाएगी लेकिन यह जानते हुए भी उन्होंने इस बात पर गौर नही किया और अब सरकार उन्हें इससे ज्यादा समय नही दे सकती। उन्हें जैसे भी करके अपने बीएस 3 वाहनों को 1 अप्रैल से पहले सेल करना ही है।

बीएस 3 बैन का असर

बीएस 3 बैन की खबर जैसे ही बाहर आई सभी कंपनियों ने अपने वाहनों पर भारी सेल कर दी है जिसके चलते जनता में काफी उत्साहन देखा गया। लोगो ने रातो रात बहुत वाहन खरीदे। व्हीकल कंपनी ने बहुत ही भरी छूट पर अपने वाहनों को बेचा और अपना स्टॉक खत्म करने की कोशिश की। छूट का असर इस तरह बढ़ा की सुजुकी वालो ने अपने वाहनों पर 22,000 तक की छूट भी दे डाली। इस बैन का फायदा ग्राहकों को बहुत हुआ उन्हने इसका पूरा फायदा उठाया और खूब वाहन खरीदे। एक झटका और भी लगेगा जो अब बीएस 4 की वाहन आएंगे उनके दाम भी बहुत ज्यादा होंगे और अभी उनका स्टॉक भी बाजार में कम ही आएगा इसीलिए अभी सब यही कोशिश में है की बीएस 3 के अच्छे ऑफर वाले वाहनों को खरीद कर इस चीज़ का फायदा उठाये।

सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला अपने देश की भलाई के लिए ही लिया है। इन वाहनों के चलते देश में प्रदूषण दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा था लेकिन अब जो यह नयी सीरीज आएगी इससे प्रदूषण में गिरावट आएगी और हो सकता है हमारे देश से यह प्रदूषण की भीषण समस्या जल्द ही दूर हो जाए और सरकार का यह फैसला सभी के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाए।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here