Benefits of Star Fruit (Kamrakh) in Hindi | कमरख के फायदे




Benefits of Star Fruit (Kamrakh) in Hindi | कमरख के फायदे

कमरख एक बहुत ही फायदेमंद फ्रूट है। कमरख को एंटी कैंसर फ्रूट भी कहा जाता है। कमरख स्टार की तरह दिखाई देता है इसीलिए इसे स्टार फ्रूट भी कहा जाता है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। कमरख खाने में जितना स्वाद होता है उतने ही इसके फायदे होते है। आज हम आपके लिए लाये है कमरख के कुछ फायदे जो आपके लिए बहुत लाभदायक है। नीचे दिए गए कमरख के फायदों को फॉलो करे और इनका लाभ उठाए।

  1. दाद, खाज, खुजली भगाए

    दाद, खाज, खुजली से मुक्ति पाने का सबसे आसान इलाज है कमरख। इसकी मदद से आप अपनी समस्या से बहुत ही जल्द छुटकारा पा सकते है। कमरख के पत्तो या लकड़ी को ले उसे पीस ले और उससे बने पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाए आपको बहुत ही जल्द आराम मिलेगा और आपको शिकायत भी नही होगी।

  2. डैंड्रफ को दूर करे

    मौसम क्र बदलाव के साथ बालो में डैंड्रफ की समस्या होना बहुत आम है। अगर यह ज्यादा हो जाए तो आपको परेशान भी करती और दिखने भी बुरी लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कमरख का इस्तेमाल करे। एक बर्तन में बादाम का तेल ले उसमे कमरख का रस मिलाये और उसे अपने बालो में लगाए आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर होजाएगी और आपके बालो में चमक भी आएगी।

  3. शरीर को ताज़गी और ऊर्जा प्रदान करे

    अगर आप अपने शरीर में ऊर्जा और ताज़गी चाहते है तो कमरख का फल आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन आप रोजाना ऐसे ही करे आपको ऊर्जा मिलेगी कुछ भी काम करने से आपको थकान नही होगी और आप चुस्त भी रहेंगे। अगर आप इसका स्वाद थोड़ा अच्छा चाहते है तो इसे नमक और काली मिर्च के साथ खाये आपके मुँह का जायका भी बदल जाएगा और आपको फायदा भी होगा।

  4. भूख को बढ़ाने में मदद

    कमरख का रस चीनी में मिलाकर पिने से आपकी भूक ना लगने की समस्या दूर हो जाएगी। अगर अपने दुबलेपन और भूक ना लगने की समस्या से परेशान है तो कमरख का इस्तेमाल करे। इससे आपको भूक भी लगेगी और आपकी सेहत भी अच्छी हो जाएगी कोई भी आपको पतला, सूखा या हड्डी कहकर नही चिढ़ाएगा और आप भी खुश रहेंगे।

  5. सभी रोगों के छुटकारा

    कमरख हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद है इसका सेवन करने से आप सभी रोगों से मुक्ति पा सकते है। यह आपके लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें बहुत से ऐसे गुण होते है जो आपकी सभी रोगों से लड़ने में मदद करते है और आपको बीमारियों से दूर रखते है। इसका आप रोजाना एक फल की तरह भी सेवन कर सकते है आपको बहुत फायदा मिलेगा।

ऊपर दिए गए कमरख के सभी फायदे आपके लिए बहुत लाभदायक है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है तो आप कमरख का प्रयोग अपनी समस्या के अनुसार करे आपको जल्द ही फायदा मिलेगा और साथ ही समस्या से छुटकारा भी। कमरख के सेवन से बच्चो के पेट में हुए कीड़े भी मर जाते है। यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। तो देर किस बात की आज ही बाजार से कमरख लेकर आये और अपनी समस्या को दूर भगाए।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*