Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

Aam ke Fayde, Health Benefits of Mango (What are Mangos Good for) | आम खाने के 6 फायदे

Aam ke Fayde, Health Benefits of Mango (What are Mangos Good for) | आम खाने के 6 फायदे

आम के बहुत ही स्वादिष्ट और जायीकेदार फल है। आम को फलो का राजा भी कहा जाता है। जैसा की आम केवल गर्मी के मौसम में ही आता है तो सभी को इसके आने का इंतज़ार होता है। कुछ लोग तो आम के दीवाने होते है बिना आम के उनका दिन ही नहीं चलता। लेकिन क्या आप जानते है की यह स्वादिष्ट आम आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है और इसकी मदद से आप बहुत सी समस्या से छुटकारा पा सकता है। आज हम आपके लिए लाये है आम के कुछ फायदे जिनकी मदद से आप अपनी समस्या के अनुसार उसका समाधान कर सकते है। नीचे दिए गए आम के फायदों को पढ़े और कुछ ही समय में समस्या से छुटकारा पाए।

  1. पाचन क्रिया ठीक करे- आम की मदद से आप अपनी पाचन क्रिया को ठीक कर सकते है। आम को खाने से आपका भोजन जल्दी पच जाता है। इसमें ऐसे गुण होते है जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते है। इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो आपकी सेहत की लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहे तो आप को सेंधा नमक के साथ खा सकते है तो यह आपको और भी फायदा करेंगे।
  2. त्वचा के लिए फायदेमंद- आम आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है इसे खाने के साथ आप इसका पैक बनाकर भी अपने फेस पर लगा सकते है इससे आपके चेहरे पर निखार आता है और एक अलग चमक आती है। आप अपनी त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए आम का इस्तेमाल कर सकते है।
  3. मोटापा कम करे- आम की मदद से आप अपना मोटापा भी कम कर सकते है। आम आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी को कम सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखे की आम का सेवन हद से ज्यादा ना करे वरना यह आपको नुकसान भी दे सकता है। आम खाने के बाद भूक भी कम लगती है जिससे आपका मोटापा कम हो सकता है।
  4. गर्मी से बचाए- जैसा की आम का सेवन गर्मी में मौसम में किया जाता है यह आपको गर्मी से बचाता है। गर्मी के कही बाहर जाने से पहले या कही से आने के बाद आप आम का सेवन करे आपको गर्मी नहीं लगेगी और बाहर चलने वाली लू से भी आप खुद को बचा सकते है।
  5. काली खांसी को दूर करे- आम की मदद से आप काली खांसी को भी भगा सकता है। आम की गुठलिओं को पीसकर एक चूरन बना ले और रोजाना इसका सेवन करने से आप काली खांसी से छुटकारा पा सकते है। काली खांसी को आप आम के सेवन से दूर भगाकर अपनी बीमारी से छुटकारा पा सकते है।
  6. कैंसर में लाभदायक- आम कैंसर में भी लाभदायक होता है। इसमें ऐसे बहुत से गुण होते है जो आपको कैंसर से बचाने में मदद करते है। अगर आप कैंसर के रोग से परेशान है तो आम का सेवन करे आपको बहुत ही जल्दी आराम मिलेगा।

ऊपर दिए गए सभी आम के फायदे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते है। आप अपनी परेशानी के अनुसार इसका सेवन कर सकते है और अपनी परेशानी से छुटकारा पा सकते है। आम जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसका सेवन गर्मी के मौसम में जरूर करना चहिए इससे आपको स्वाद तो आएगा ही साथ ही आपकी समस्या भी दूर हो जाएगी। ऊपर दिए गए आम के फायदों को पढ़े और उनका फायदा उठाए।