Benefits of Jaggery (Gur) | जानिए गुड़ खाने के क्या हैं फायदे




गन्ने के रस को पकाकर जो चीज़ तैयार की जाती है उसे गुड़ कहते है। गुड़ का सेवन तो तभी लोग करते है लेकिन इसके फायदों से शायद सभी लोग वाकिफ ना हो। जितना यह खाने में स्वादिष्ट होता है उससे कई ज्यादा यह गुणों का भंडार होता है। गुड़ की तासीर गरम होती है जिसकी वजह से यह बहुत सी समस्याओ से छुटकारा दिलाता है। आज हम आपके लिए लाये है गुड़ के कुछ फायदे जिनकी मदद से आप अपनी समस्या छुटकारा पा सकते है और खुद को स्वस्थ और चुस्त रख सकते है। नीचे दिए गए गुड़ के फायदों को पढ़े और उनका लाभ जरूर उठाए।

  1. सांस के रोग में उपयोगी- सांस की बीमारी में भी गुड़ फ़ायदेमदं होता है। अगर आप सांस की बीमारी से परेशान है तो रोजाना गुड़ का सेवन सरसो के तेल के साथ करे आपको बहुत ही जल्द आराम मिलेगा और आप खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे। गुड़ में बहुत से गुण होते है जो बहुत लाभदायक होते है।
  2. दर्द से मुक्ति- दर्द की बीमारी सभी को बहुत परेशान करती है। कोई किसी दर्द से परेशान है तो किसी से। रोजाना गुड़ के टुकड़े को अदरक के साथ चबाने से जोड़ो के दर्द से मुक्ति पाई जा सकती है। गुड़ का सेवन करने से और भी तरह के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।
  3. पेट की समस्या से छुटकारा- आजकल पेट की समस्या बहुत आम हो गई इसमें भी गुड़ फायदेमंद होता है। गुड़ पाचन और गैस जैसी समस्या से आपको छुटकारा दिलाता है और आपके पेट को स्वस्थ रखता है। रोजाना पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से पेट की समस्या हमेशा के लिए ठीक हो जाती है।
  4. सर्दी में लाभदायक- गुड़ बहुत गरम होता है तो यह सर्दी के मौसम में लाभदायक होता है। सर्दी के मौसम में होने वाली रोजाना की बीमारी से गुड़ आपको बचा सकता है। सर्दी के मौसम में गुड़ की चाय या गुड़ का दूध जरूर पीना चाहिए इससे शरीर गरम रहता है और सर्दी से बचाव भी मिलता है।
  5. शरीर के लिए फायदेमंद- गुड़ में ऐसे बहुत से गुण होते है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते है। गुड़ हमारे खून को साफ करता है साथ ही अगर आपको गले या फेफड़ो से सम्बंधित किसी तरह का इन्फेक्शन हो गया है तो गुड़ आपकी मदद जरूर करेगा। गुड़ माइग्रेन जैसी बीमारी का इलाज भी आसानी से करता है। इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
  6. पीलिया को भगाए दूर- पीलिया जैसी बीमारी से आप गुड़ की मदद से छुटकारा पा सकते है। पीलिया का सबसे आसान और देसी इलाज है गुड़। अगर आप पीलिया की बीमारी से बहुत परेशान है तो सोठ में गुड़ मिलाकर रोजाना उसका सेवन करे इससे आपकी बीमारी जल्द ही आपका साथ छोड़ देगी और आप स्वस्थ महसूस करेंगे।

ऊपर दिए गए गुड़ के सभी फायदे हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है। गुड़ का सेवन कुछ लोग मीठे की तरह करते है लेकिन इसमें इतने गुण होते है जो  आपको हर तरह से स्वस्थ रखने में मदद करते है। दिए गए गुड़ के फायदों का सेवन अपनी समस्या के अनुसार करे और अपनी समस्या से छुटकारा पाये। गुड़ एक वरदान है इसका फायदा उठाकर हमे इसका सेवन जरूर करना चाहिए और खुद को स्वस्थ रखना चाहिए। तो देर किस बात की दिए गए फायदों को पढ़े और गुड़ का सेवन जरूर करे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*