Benefits of Coriander in Hindi – हरा धनिया के 5 लाजवाब फायदे




रोजाना के खाने में इस्तेमाल होने वाला हरा धनिया एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके बारे में सभी लोग जानते है। इसकी खुशबु बहुत ही तेज़ होती है यह हमारे खाने को स्वादिष्ट और लाजवाब बना देती है। यह गुणों का भंडार है इसमें बहुत से ऐसे गुण होते है जो हमारे लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते है। रोजाना की रसोई के अलावा इसका इस्तेमाल बहुत सी दवाईया बनाने में भी किया जाता है। आज हम आपके लिए लाये है हरा धनिया के कुछ फायदे जिनकी मदद से आप अपनी किसी भी समस्या से छुटकारा आसानी से पा सकते है। तो देर किस बात की दिए गए हरा धनिया के फायदों को फॉलो करे और हरा धनिया के फायदों का लाभ उठाए।

  1. जैसा की अभी गर्मी का मौसम चल रहा है। सभी चाहते है की उन्हें गर्मी से राहत और आराम मिल जाए ऐसे में हरा धनिया आपकी मदद कर सकता है। हरा धनिया के पत्तो को पीसकर एक रस तैयार कर ले। इस रस को पानी में मिलाकर रोजाना इसका सेवन करे। ऐसा करने से आपको गर्मी में चलने वाली लू से आराम मिलेगा। आप कही भी बाहर बिना डरे जा सकते है।
  2. अगर आप पेट से होने वाली समस्या जैसे गैस, बदहज़मी, पेट दर्द या कब्ज से परेशान है तो इसमें भी हरा धनिया आपकी मदद कर सकता है। धनिया के पत्तो को पानी में डालकर पानी को उबाल ले अब उसे ठंडा करे और उसका सेवन रोजाना करे। ऐसा करने से आपकी पेट की समस्या दूर हो जाएंगी और आप स्वस्थ रहेंगे।
  3. हरा धनिया बालो के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप बालो के टूटने और झड़ने से परेशान है तो धनिये के पत्तो को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को अपने बालो पर लगाए कुछ देर बाद साफ पानी से बालो को धो दे। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको आराम मिलेगा और आपके बालो की ग्रोथ भी अच्छी हो जाएगी।
  4. अगर कही चोट लगी हो या किसी भाग में सूजन आई है तो उसमे भी हरा धनिया आपकी मदद कर सकता है। हरा धनिया और हल्दी को पीसकर चोट या सूजन पर लगाने से आपको बहुत ही जल्दी आराम मिलेगा और किसी तरह का निशान भी नहीं रहेगा।
  5. हरा धनिया एक रोग निरोधक खाद्य पदार्थ है। इसकी मदद से आप बहुत सी बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। यह आपको टी बी, खांसी, जुखाम जैसी बीमारियों से छुटकारा आसानी से दिला सकता है। इसका सेवन आप रोजाना के खाने में कर सकते है आपको बहुत फायदा मिलेगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

ऊपर दिए गए हरा धनिया के सभी फायदे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आप रोजाना नियम से हरा धनिया का सेवन करके इन परेशानी को दूर कर सकती है। हरा धनिया सेहत के लिए बहुत लाभदायक है इसका स्वाद भी अच्छा होता है इसीलिए इसे खाने में कोई परेशानी नहीं होती है। यह बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ है। यह गुणों का भंडार है सभी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। अपनी समस्या के अनुसार हरा धनिया का सेवन करे और खुद को स्वस्थ, चुस्त और तंदरुस्त रखे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*