Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

खूबसूरती व सुंदरता लाने के लिए योगा टिप्स | Beauty Tips in Hindi

खूबसूरती व सुंदरता लाने के लिए योगा टिप्स | Beauty Tips in Hindi

पहले आप के चेहरे को कई चीजों के असर पड़ता है जानना जरूरी है पॉल्यूशन, टेंशन और बढ़ती हुई इसकी वजह से चेहरे पर असमय ही झुर्रियां और कालापन आ जाता है.

इसके कारण हमारा चेहरे पर नेचुरल चमक नहीं रह जाती है इसके अलावा यह धूल मिट्टी के कण हमारे चेहरे को गंदा कर देते हैं जिससे हमारा चेहरे पर मुंहासे और कई तरह के दाग धब्बे बनने लगते हैं चेहरे के लिए कुछ ऐसे ही योग अभ्यास होते हैं जिनको करने से आप अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हैं.साथ ही इस से न केवल आपका चेहरा सुंदर बनाएं बनेगा बल्कि इससे आपके चेहरे पर नेचुरल चमक भी आएगी.

सुन्दर दिखने के 21 टिप्स त्वचा, बालों और चहरे के लिए

हमारे नीचे दिए कुछ ब्यूटी टिप्स आपके चहरे को सुन्दर व आकर्षक बनाने में मदद कर सकते हैं

1. बलून आसन

इस आसन में अपने मुंह में हवा भरी जाती है और हमारे मुंह गुब्बारे की तरह दिखाई देने लगता है इसी वजह से इसे बैलून आसन कहा जाता है इस को करने के लिए अपने मुंह में हवा भर ले और मन में 10 15 तक गिनती करें और हवा को अपने मुंह में इधर से उधर करें इस प्रक्रिया को कम से कम 5 बार करिए इस योग से हमारे चेहरे में रक्त का संचार सही तरीके से होता है जिस से हमारे चेहरे में मुहांसों की समस्या कम हो जाती है.

2. जीभ मुद्रा

यह योग हमारे चेहरे के लिए तो अच्छा है ही साथ ही हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद है इसको करने के लिए अपनी जीभ को अपनी सुविधा के अनुसार कसकर बाहर की तरफ निकालें और कम से कम 30 सेकंड तक ऐसे ही रखें इसको करने से आपके चेहरे पर चमक आएगी .

3. सिंहासन

इस आसन को करते समय हमारा चेहरा शेर की तरह हो जाता है इसलिए इसे सिंहासन कहा जाता है इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सांस लें और मुंह के द्वारा सांस को छोड़ें इसके बाद अपने मुंह को खोलने और जीव को पूरी तरह से बाहर निकालें और साथ ही अपनी आंखों को भी पूरी तरह दान कर रखें इस तरह इस आसन को करने पर आपके चेहरे पर चमक आएगी आपकी तरह सुंदर हो जाएगी.

4. मछली जैसे चेहरे बनाए

अपने चेहरे को मछली के जैसा बनाए इसके लिए आप अपने दोनों गालों को अंदर की तरफ इस तरह से खींचे कि आपका चेहरा मछली की तरह जैसा लगे इस तरह रोजाना इस आसन को करें इससे आप के चेहरे का एक्स्ट्रा फैट कम हो जाएगा और आपके चेहरे के रिंकल भी दूर हो जाएंगे.