Asafoetida (Heeng) Benefits in Hindi | हींग के 5 लाजवाब फायदे




रोजाना के खाने में इस्तेमाल होने वाला हींग एक ऐसा मसाला है जिसके बारे में सभी लोग जानते है। इसकी खुशबु बहुत ही तेज़ होती है यह हमारे खाने को स्वादिष्ट और लाजवाब बना देती है। यह गुणों का भंडार है इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है जो हमारे लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। रोजाना की रसोई के अलावा इसका इस्तेमाल बहुत सी दवाईया बनाने में भी किया जाता है। आज हम आपके लिए लाये है हींग के कुछ फायदे जिनकी मदद से आप अपनी किसी भी समस्या से छुटकारा आसानी से पा सकते है। तो देर किस बात की दिए गए हींग के फायदों को फॉलो करे और हींग के फायदों का लाभ उठाए।

  1. दाँत के दर्द से मुक्ति- दाँत का दर्द बहुत ही असहनीय होता है। अगर आपके मसूड़ों से खून आता है या रोजाना का दर्द रहता है तो आप हींग का सेवन कर सकते है। आपके जिस जगह दाँत में दर्द है उस जगह हींग के टुकड़े को कुछ देर के लिए रख ले। कुछ ही देर में आपका दर्द आपका साथ छोड़ देगा और आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे।
  2. पेट की समस्या का इलाज- पेट की समस्या जैसे गैस, कब्ज, पेट के कीड़े, बदहज़मी आदि सभी परेशानी से हींग छुटकारा दिला सकती है। आप रोजाना अपने खाने में हींग का इस्तेमाल करे आपको कभी भी पेट की कोई बीमारी नहीं होगी और आप हमेशा स्वस्थ और चुस्त रहेंगे। अगर आप चाहे तो रोजाना एक कप पानी में हींग को घोलकर रोजाना उस पानी का सेवन करे आपको उससे भी फायदा होगा।
  3. सर दर्द में आराम- सिरदर्द या सर्दी जुखाम की वजह से होने वाली परेशानी से भी आपको हींग छुटकारा दिला सकती है। हल्के गरम पानी में हींग डालकर उसे उबाल ले और फिर उसका सेवन करे आपको रोजाना के होने वाले तनाव और सिरदर्द से जल्द ही आराम मिलेगा।
  4. साँस की बीमारी से छुटकारा- हींग की मदद से साँस की बीमारी से भी छुटकारा पाया जा सकता है। जब भी साँस लेने में तकलीफ हो तो हींग को पानी में घोल कर एक पेस्ट बना ले और उसे अपनी छाती पर लगाए आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे।
  5. कान के दर्द में फायदेमंद- हींग कान के दर्द से आसानी से मुक्ति दिला सकती है। कान का दर्द एक ऐसा दर्द है जो किसी से भी बर्दाश नहीं किया जाता। हींग में एंटी बायोटिक के गुण होते है जो कान के दर्द में आराम दिला देते है। इसके लिए नारियल के तेल को थोड़ा गरम करे उसमे हींग डाले जब हींग घुल जाए तो उसे अपने कान में डाले आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा।

ऊपर दिए गए हींग के सभी फायदे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आप रोजाना नियम से हींग का सेवन करके इन परेशानी को दूर कर सकती है। हींग सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है इसका स्वाद भी अच्छा होता है इसीलिए इसे खाने में कोई परेशानी नहीं होती है। यह बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ है। यह गुणों का भंडार है सभी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। अपनी समस्या के अनुसार हींग का सेवन करे और खुद को स्वस्थ, चुस्त और तंदरुस्त रखे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*