Amazing Lavender Oil Benefits in Hindi – लैवेंडर तेल के लाभ




Amazing Lavender Oil Benefits

लैवेंडर आयल एक ऐसा आयल है जो सभी तरह के तेलो में सबसे लाभदायक है। इसके बहुत से फायदे है। लैवेंडर आयल की खुशबु इतनी अच्छी होती है जिससे आपको शांति और आराम मिलता है। यह बहुत सी चीज़ों में दवाई की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। लैवेंडर आयल के बहुत से ऐसे भी फायदे है जिनका बहुत से लोगो को पता नही होता। आज हम आपके लिए लाये है लैवेंडर आयल के फायदे जो आपके लिए बहुत लाभदायक है। नीचे दिए गए लैवेंडर आयल के फायदों को फॉलो करे और उनका लाभ उठाए।

  1. माइग्रेन या सर दर्द लैवेंडर आयल हमारे सर दर्द और माइग्रेन की समस्या के लिए बहुत लाभदायक है। इसकी खुशबु और इसका असर एक दवाई की तरह काम करता है जिसका असर बहुत ही जल्दी होता है। इसकी खुशबु मन को बहुत शांति देता है जिससे आपको दर्द में आराम मिलता है।
  2. आँखों के लिए लाभकारी लैवेंडर आयल आँखों के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आपको आँखों में दर्द की या किसी और तरह की आँखों में समस्या है तो लैवेंडर आयल आपको फायदा करेगा। जब आपकी आँखों में दर्द हो तो एक बाउल में थोड़ा सा पानी ले उसमे लैवेंडर आयल की कुछ बूंदे डाले और कॉटन बाउल्स की सहायता से अपनी आँखों पर लगाए आपकी आँखों को बहुत ही जल्द आराम मिलेगा।
  3. कीड़े के काटने पर उपयोगी अगर आपको कोई कीड़ा या कोई मच्छर काट ले तो उसपर खुजली करने की जगह उसपर लैवेंडर आयल लगा ले आपको जल्द ही आराम मिलेगा। इससे ना तो कोई निशान पड़ेगा और ना ही आपको परेशानी होगी।
  4. जले कटे पर तुरंत असर लैवेंडर आयल में बहुत से एंटीसेप्टिक गुण होते है जो आपके कटने, जलने और कोई अन्य घाव पर असर करता है। आपके शरीर पर कही भी इस तरह की परेशानी हो तो लैवेंडर आयल का इस्तेमाल करे आपको ना तो कोई निशान होगा और आपको आराम भी मिलेगा।
  5. फटे होठ फटे कटे होठो की समस्या से आपको लैवेंडर आयल बहुत ही जल्द आराम दिलायेगा। हवा या सूरज की वजह से बहुत बार आपके होठ कट या फट जाते है ऐसा होने पर रोजाना 2-3 बार अपने होठो पर लैवेंडर आयल लगाए आपकी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।
  6. बालो के लिए फायदेमंद– अगर आपके बालो में रुसी या बाल झड़ने की समस्या है तो लैवेंडर आयल आपकी मदद करेगा। जब भी आपको ऐसा कुछ हो लैवेंडर आयल को ले और अपने बालो की जड़ो पर लगाए आपके बालो की रुसी कुछ ही दिन में दूर हो जाएगी और आपके बाल घने और स्वस्थ हो जाएंगे।

ऊपर दिए गए सभी लैवेंडर आयल के फायदे आपके लिए लाभदायक है और आपकी मदद जरूर करेंगे। लैवेंडर आयल का इस्तेमाल अपनी समस्या के अनुसार करे आपको बहुत ही जल्द आराम मिलेगा। लैवेंडर आयल आपके लिए बहुत फायदेमंद है। लैवेंडर आयल आपके दिमाग को भी सुकून पहुँचाता है इसमें बहुत से एंटीसेप्टिक और दर्दनिवारक गुण होते है जो आपकी मदद करते है और आपके लिए लाभदायक है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*