21 Beauty Tips in Hindi | सुन्दर दिखने के 21 टिप्स त्वचा, बालों और चहरे के लिए

Beauty Tips For Skin , Hair And Face

आजकल कौन अपनी ब्यूटी नही बढ़ाना चाहता। जैसा की हम सब जानते है ब्यूटी केवल चेहरे से नही होती। ब्यूटी आपके हेयर्स, आपकी स्किन और आपके फेस सभी से होती है। अगर आपके पास एक भी चीज़ की कमी है तो आपकी ब्यूटी भी अधूरी है। अब लोग अपनी ब्यूटी के लिए कुछ भी कर जाते है। महँगे से महँगे ट्रीटमेंट, प्रोडक्ट्स कुछ भी लेकिन जब आपके पास अपनी ब्यूटी को बनाये रखने के लिए और बढ़ाने के लिए आसान उपाय है तो आपको कही भी जाने की क्या जरुरत है। कोशिश यही करे की सभी घरेलु और नेचुरल चीज़ों का ही इस्तेमाल करे। इन सब से फायदा भी आपको बहुत जल्दी होता है और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होता है। बहुत से फ्रूट्स और सब्ज़ियों में गुण होते है जो आपकी खूबसूरती को दोगुना कर देते है। अगर आपका रंग नेचुरल गोरा है तो यह सभी उपाय उसे बरक़रार रखेंगे और अगर आपका रंग साफ नही है तो यह सभी पदार्थ आपको गोरा और सुन्दर बनाने में मदद करेंगे। इन्हें आप अपनी स्किन, हेयर्स और चेहरे पर इस्तेमाल करे आपको बहुत जल्द फायदा मिलेगा और आपकी खूबसूरती भी बढ़ जाएगी। बहुत से लोग सुंदरता पाने के लिए बाजार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। कुछ दवाईया भी प्रयोग करते है, डॉक्टर्स से ट्रीटमेंट कराते है और भी बहुत से उपचार करते है इनका नतीजा यह होता है आपकी ब्यूटी बढ़ने की जगह घट जाती है और कई दफा इनका साइड इफ़ेक्ट भी हो जाता है। कोशिश करे की इन सब चीज़ों का परहेज़ करे और अपनी ब्यूटी को नेचुरल प्रोडक्ट्स की मदद से और भी ज्यादा आकर्षक बनाये।

(खूबसूरती व सुंदरता लाने के लिए योगा टिप्स)

आज हम आपके लिए लाये है अनेक ब्यूटी टिप्स जो आपकी हर तरह से मदद करेंगी। वैसे तो बाजार में बहुत से प्रोडक्ट उपलब्ध है जो आपकी ब्यूटी को बढ़ाने की बातें करते है लेकिन ऐसा जरुरी नही है की वो हर एक को सूट करे। बहुत से प्रोडक्ट्स आपको नुकसान भी पहुँचा सकते है। तो आप क्यों अपनी ब्यूटी के साथ कोई भी रिस्क ले उसे बनाये रखे इन आसान उपाय से। आज हमारे पास है ब्यूटी टिप्स फॉर स्किन, ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर्स और ब्यूटी टिप्स फॉर फेस इन्हें अच्छे से फॉलो करे और अपनी ब्यूटी को नयी पहचान दे।

ब्यूटी टिप्स त्वचा को मुलायम व सुन्दर बनाने के लिए (Beauty Tips for Skin)

Beautiful Skin

खूबसूरत और सुन्दर स्किन सभी की चाह होती है लेकिन यह सभी को इतनी आसानी से नही मिलती इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। अपना और अपनी स्किन का थोड़ा सा ध्यान रखकर आप खुद को सबसे ज्यादा सुन्दर बना सकते है। आज हम आपके लिए लाये है कुछ ब्यूटी टिप्स जो आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है और आपकी मदद जरूर करेंगे-

  1. सुन्दर और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कार सकते है। अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे और मुहासे है तो ग्रीन टी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। ग्रीन टी की मदद से आप अपने चेहरे के सभी निशान और सनबर्न से जो भी हुए है उन्हें मिटा सकते है। यह एक हर्बल तरीका है।
  2. चमकती स्किन के लिए अनार भी बहुत फायदेमंद होता है। अनार में ऐसे बहुत से एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो आपकी स्किन से हर तरह के निशान को मिटा देते है। इसका सेवन करने से आपका खून भी साफ होता है और आपकी स्किन ग्लोइंग और लाल दिखती है जो आपकी सुंदरता को बढ़ा देती है।
  3. अगर आप अपनी स्किन को चमकता हुआ देखना चाहते है तो संतरे का इस्तेमाल करे। संतरा आपकी दो तरह से मदद करता है पहला तो संतरे का जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है दूसरा अगर आप संतरे के छिलके को पीस कर उसका फेस पैक बनाकर लगाएंगे तो आपकी सुंदरता दोगुनी हो जाएगी। आपकी स्किन चमकने लगेगी।
  4. अखरोट भी आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट में ओमेगा 3 के फैटी एसिड्स पाए जाते है जो आपकी सुन्दर दिखने में मदद करते है। अगर आप चाहे तो अखरोट के आयल से अपनी स्किन की मसाज करे ऐसा करने से आपकी सुंदरता वापस आजाएगी।
  5. निम्बू के ऐसा तत्व है जिसमे विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे आपकी स्किन की सारी गन्दगी दूर हो जाती है और आप सुन्दर दिखते है। आप अपनी स्किन को निम्बू की मदद से और बेहतर बना सकते है। निम्बू को गरम पानी में डालकर पीने से भी चेहरा सुन्दर और ग्लोइंग दिखाई देता है।
  6. ग्लोइंग और खुबसूरत स्किन का एक आसान उपाय यह है की रोजाना खूब सारा पानी पिए जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा। अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने से आपकी बॉडी के सेल्स ओपन होते और आपको सुन्दर बनाते है।
  7. अच्छी स्किन के लिए 7-8 घण्टे की नींद आवश्यक है। जो लोग कम सोते है या समय से उन्हें डार्क सर्कल्स शिकायत होती है जिससे उनकी स्किन अच्छी नही दिखती इसीलिए भरपूर नींद ले और अपनी स्किन का ध्यान रखे।

ब्यूटी टिप्स मजबूत व चमकदार बालों के लिए (Beauty Tips for Hair)

Strong Hair

8. अगर आप चाहते है की आपके बालो की ग्रोथ अच्छी हो वो घने और सुन्दर रहे तो उसके लिए आपको उनका ध्यान रखना पड़ेगा। ऐसा नही होता की बिना कुछ किए आपको आकर्षक और सुन्दर बाल मिल जाए आपको उनका ध्यान भी रखना पड़ेगा और थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी। निचे दी गई टिप्स को अगर आप फॉलो करेंगे तो आपको बहुत जल्द फायदा होगा-

9. अपने बालो को मजबूत और लंबा बनाने के लिए हफ्ते में एकबार अपने बालो पर तेल की मालिश जरूर करे। ऐसा करने से आपके बालो को भरपूर्ण पोषण मिलता है, आपका ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और आपके बालो की ग्रोथ अच्छी होती है।

10. बालो की देखभाल करने के लिए आपको अपनी भी देखभाल करनी होगी। सिर्फ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से असर नही होता आपको अपने आहार का भी ध्यान रखना होगा। अगर आप चाहते है आपके हेयर्स स्वस्थ रहे तो आपको अपने आहार में विटामिन ए, बी और इ की मात्रा बदनी होगी और साथ ही और भी पोषक तत्व ग्रहण करने होंगे।

11. अपने बालो को धूप से बचाए। ऐसा करने के लिए जब भी आप अपने घर से बाहर निकले तो अपने बालो को किसी दुपटटा या स्कार्फ़ की मदद से ढक कर निकले। ऐसा करने से धूप से आपके बाल बचे रहेंगे। अपने बालो को धूल, मिटटी और प्रदूषण से भी बचाए ताकि उनकी मजबूती बनी रहे।

12. शैम्पू करने के तुरंत बाद अपने बालो में कंघी ना करे ऐसा करने से आपके बाल टूटेंगे नही। कुछ लोग गीले बालो में तुरंत कंघी करते है और फिर उनकी शिकायत होती है की बाल टूट रहे है। गीले बालो में कभी कंघी ना करे उन्हें सूखने दे उसके बाद ही अपने बालो में कंघी करे।

13. अपने बालो की मजबूती और सुंदरता के लिए उनपर किसी भी तरह के केमिकल युक्त पदार्थ का इस्तेमाल ना करे कोशिश यही करे की आप जो भी शैम्पू या आयल का इस्तेमाल कर रहे है वो नेचुरल चीज़ों से बना हो ऐसा करने से आपके बालो की सुंदरता बरक़रार रहेगी।

14. आपके बालो को भी पोषण और नमी की जरुरत होती है अपने रूखे और बेजान बालो को सुन्दर और मजबूत बनाने के लिए आप खुद को चिंताओं से मुक्त रखे और एक आरामदायक नींद भी ले। कम नींद या डिप्रेशन भी बालो की खराबी के लिए ज़िम्मेदार होता है।

ब्यूटी टिप्स चेहरे में सुंदरता व गोरापन पाने के लिए (Beauty Tips for Face)

Beautiful Face

सुन्दर चेहरा सभी को पसंद होता है किसी का चेहरा तो कुदरती सुन्दर होता है और किसी का नही। कुदरती सुंदरता को बनाये रखने के लिए उसका ध्यान रखना भी जरुरी होता है। सिर्फ सुन्दर दिखना ही काफी नही होता उसे बरक़रार रखने के लिए थोड़ी मेहनत की जरुरत भी होती है। हम आपके लिए लाये है कुछ आसान ब्यूटी टिप्स जो आपके फेस के लिए बहुत फायदेमंद है-

15. अपने फेस को गोरा और चमकदार बनाने के लिए रोजाना कही भी बाहर से आने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोये। ऐसा करने से चेहरे पर जमी गन्दगी साफ हो जाएगी और आपका चेहरा खिल जाएगा। आप चाहे तो फेस को धोने के लिए किसी फेस वाश का इस्तेमाल भी कर सकते है जो आपके चेहरे को कोई नुकसान ना पहुचाए।

16. अपनी खुबसुरती को बनाये रखने के लिए आप रोजाना दूध से अपने चेहरे को साफ करे। कच्चा दूध एक कटोरी में ले कॉटन बोल की सहायता से दूध को लगाकर अपना चेहरा साफ करे। चेहरे की सारी गन्दगी साफ होजाएगी आप खुद देखेंगे की कॉटन बोल का रंग भी काला पड़ जाएगा आपके चेहरे की सारी गन्दगी उसमे आजाएगी।

17. अपने फेस के रंग को गोरा करने के लिए आप एक नुस्का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप थोड़ा सा बेसन ले उसमे कुछ बूँदे पानी की डाले और एक पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को सुबह नहाने से पहले अपने चेहरे पर लगाए। ऐसा करने से आपका रंग और भी गोरा हो जाएगा और आपको असर भी कुछ ही दिनों में अपने चेहरे पर दिखने लगेगा।

18. अगर आप चाहे तो खीरे की मदद से भी अपने चेहरे का ध्यान रख सकते है। खीरे में बहुत से ऐसे गुण होते है जो आपकी खूबसूरती को दोगुना कर देते है और आपको और सुन्दर बनाते है। आप खीरे का रस निकालकर उसे रोजाना अपने चेहरे पर लगाए और फिर साफ पानी से अपना चेहरा धो ले आप फ्रेश फील करेंगे और आपकी स्किन भी ग्लो करेगी। इसके अलावा आप खीरे के गूदे को भी चेहरे पर लगा सकते है वो भी बहुत फायदेमंद होता है।

19. जैसा की बादाम से हमारा दिमाग तेज़ होता है आप शायद यह नही जानते होंगे की बादाम आपको सुन्दर भी बना सकता है। बादाम की मदद से आप अपनी स्किन को ग्लो करा सकते है। बादाम को रात के समय पानी में भिगोकर रख दे। सुबह इन बादाम को पीस ले। पिसे हुए पाउडर में कच्चा दूध डाले और एक पेस्ट बना ले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए आप झटका खा जाएंगे आपका रंग दिन प्रतिदिन गोरा होता जाएगा और आपकी खूबसूरती भी दोगुनी।

20. सुन्दर फेस पाने के लिए आपको अपने आहार का भी ध्यान रखना होगा। ज्यादा तला भुना छोड़कर एक संतुलित आहार ले। अपने आहार से जंक फ़ूड को हटाकर उसमे फ्रूट्स, जूस और प्रोटीन, विटामिन युक्त सब्ज़ियों को बढ़ा ले। ऐसा करने से आपकी खुबसुरती भी बढ़ेगी और आप स्वस्थ और चुस्त भी रहेंगे। अपने फेस को सुन्दर करने के लिए यह बहुत जरुरी है।

21. अपने फेस के लिए आपको फिट दिखना भी जरुरी है। सुन्दर दिखने के लिए आप योग की भी मदद ले सकते है। आजकल बहुत से ऐसी योग है जो आपको फ्रेश फील कराते है। और जब आप अच्छा फील करते हो तब आपका फेस खुद ही ग्लो करने लगता है। फेस पर ग्लो लाने के लिए खुश रहना भी सबसे ज्यादा जरुरी है तो कोशिश करे की ज्यादा से ज्यादा आप खुश रहे और तनाव से बचे।

 

ऊपर दी गई सभी ब्यूटी टिप्स आपकी स्किन, हेयर्स और फेस के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आपकी ब्यूटी को दोगुना करने में आपकी मदद जरूर करेंगी। अगर आप इनका नियमित रूप से पालन करेंगे तो यह तो पक्का है की आपकी ब्यूटी दोगुनी हो जाएगी और आपकी ब्यूटी को चार चाँद लग जाएंगे। आप कहि भी जाए सभी आपसे आपकी ब्यूटी का राज़ जरूर पूछेंगे। आपके लिए ज्यादा बेहतर है की आप घरेलु पदार्तो का इस्तेमाल करे इनसे अगर आपको कोई फायदा नही भी हुआ ना तो यह भी पक्का है की कोई नुकसान भी नही होगा। सूरज की रोशिनी की वजह से भी आपकी ब्यूटी खराब हो जाती है। चाहे वो आपके बाल हो आपका चेहरा हो या आपकी स्किन सूरज की तेज़ रोशिनी सबको डैमेज करदेती है। इसके लिए आपके पास आसान उपाय है जिनसे आप अपनी ब्यूटी को बरकरार रख सकते है। आज के ज़माने में आपकी ब्यूटी से ही आपकी पहचान होती है तो इसे कम ना होने दे सभी टिप्स को फॉलो करे और अपनी ब्यूटी को और भी आकर्षित बनाये। वह दिन दूर नही होगा जब सभी  की दीवाने हो जाएंगे और आपसे ही हर चीज़ की सलाह लेंगे। ऊपर दिए गए सभी ब्यूटी टिप्स को आप अच्छे से अपनाएंगे तो आपको बहुत ही जल्द फायदा होगा और आपको किसी और तरह के उपचार की जरुरत नही पड़ेगी। तो देर किस बात की अपनी जरूरत के अनुसार ब्यूटी टिप को फॉलो करे  सुंदरता को चार चाँद लगाकर किसी भी जगह का आकर्षण बने।

Also Read – खूबसूरती व सुंदरता लाने के लिए योगा टिप्स (Beauty Tips by Yoga)

1 Trackback / Pingback

  1. खूबसूरती व सुंदरता लाने के लिए योगा टिप्स | Beauty Tips in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*