अल्बर्ट आइंस्टीन का जीवन परिचय, खोज, रोचक तथ्य, सुविचार, खोज व बहुत कुछ




albert einstein thoughts

अल्बर्ट आइंस्टीन एक बहुत ही महान, प्रसिद्ध और विश्व के जाने माने वैज्ञानिक और भौतिक शास्त्री थे। आज की दुनिया में शायद ही कोई हो जो उनके महान और प्रसिद्ध कार्यो के बारे ना जानता हो। इन्ही की मदद से हम विज्ञानं के अच्छे दर्शन कर पाए है। इन्होने अपने पूरे जीवन में बहुत से ऐसे अविष्कार किये जिनकी वजह से इनका नाम आज भी इतिहास के पन्नो में दर्ज है। अल्बर्ट आइंस्टीन एक बहुत ही सफल, बुद्धिमान और सफल वैज्ञानिक थे। इनके बहुत से अविष्कार लोगो के लिए प्रेरणादायक है। इनकी मदद से हम बहुत सी मुश्किल चीज़ो को आसान तरीके से समझ पाए है। इनको अपनी सफलता और बुद्धि की वजह से बहुत सी पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है। आज हम आपके लिए लाये है अल्बर्ट आइंस्टीन की बायोग्राफी जिसकी मदद से आप इस महान और बुद्धिमान व्यक्ति के बारे में अच्छे से जान पाएंगे और आपको  भी पता लगेगा की जीवन में महान और सफल होना इतना आसान नहीं है। इस व्यक्ति ने अपने पूरे जीवन काल में कितनी मेहनत और कठिनाई होने के बाद भी हार नहीं मानी और वो सभी काम करके दिखाए जिन्हे करने के बारे में बहुत से लोग केवल सोचते ही रह जाते है और करने से असफल रहते है।

अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म और परिचय:

अल्बर्ट आइंस्टीन का पूरा नाम अल्बर्ट हेर्मन्न आइंस्टीन है। इस महान हस्ती का जन्म 14 मार्च 1879 को उल्मा जर्मनी में हुआ था। इनके पिता का नाम  हेर्मन्न आइंस्टीन और माता का नाम पौलिन कोच था। इनका विवाह दो बार हुआ था इनकी पहली पत्नी का नाम मरिअक और दूसरी पत्नी का नाम एलिसा लोवेंन थाल था। इन्होने स्विट्ज़रलैंड से अपनी शिक्षा प्रारम्भ की थी। इन्होने ज्युरिच के पॉलिटेक्निक एकेडमी में अपने जीवन के चार वर्ष बिताए उसके बाद सन 1900 में इन्होने स्नातक के साथ स्विट्ज़रलैंड की नागरिकता भी हासिल कर ली थी। 1905 में इस महान व्यक्ति ने PhD की उपाधि भी प्राप्त कर ली थी। अपने पूरे जीवन काल में इस व्यक्ति ने बहुत से महान पुरस्कार हासिल किया जिनके लिए इन्हे आज भी याद किया जाता है। अल्बर्ट आइंस्टीन की मृत्यु 18 अप्रैल 1955 को प्रिस्टन अस्पताल में हुई थी।

अल्बर्ट आइंस्टीन की कुछ रोचक फैक्ट्स:

Albert Einstein Biography, Facts, Life, Awards, Inventions

  1. अल्बर्ट आइंस्टीन इतने दिमाग वाले और महान व्यक्ति थे की वो किसी चीज़ के बारे में जब एक और सोच लेते थे या उसे देख लेते थे तो उसके बारे में अपने दिमाग में एक खाका तैयार कर लेते थे जिसकी मदद से वो अपना अविष्कार आसानी से कर लेते थे।
  2. उनकी यह शक्ति उनकी लैब की खोज और अन्य प्रयोगो से कई ज्यादा सटीक और पक्की होती थी।
  3. उनकी मृत्यु के बाद जब उनके शव का परीक्षण हुआ था तब एक पैथोलोजिस्ट ने उनका दिमाग चोरी कर लिया था।
  4. अल्बर्ट आइंस्टीन के दिमाग को 20-22 साल के जार में बंद करके रखा गया था और उसपर रिसर्च भी की गई थी।
  5. अल्बर्ट आइंस्टीन को राष्ट्रपति पद के लिए अवसर प्राप्त हुआ था। उनके बारे में यह भी कहा जाता है की उनकी याददाश्त कमज़ोर होने के कारण वो किसी का भी नाम, पता या नंबर याद नहीं रख पाते थे।

अल्बर्ट आइंस्टीन के सुविचार:

अल्बर्ट आइंस्टीन एक सफल वैज्ञानिक होने के साथ साथ के महान व्यक्ति भी थे। उन्होंने नयी और अलग खोज के साथ साथ बहुत से अच्छे विचार और ज्ञान की बातें भी बताई है जिनकी वजह से हम खुद को किसी भी चीज़ के लिए प्रोत्साहित कर सकते है। अल्बर्ट आइंस्टीन के महान और नेक विचार हमेशा हमारी मदद करते है। उनके दिए गए कुछ विचार इस प्रकार है-

  1. अल्बर्ट आइंस्टीन का कहना था की जिस व्यक्ति ने अपने जीवन काल में अगर कुछ गलत नहीं किया तो उसने कभी भी कुछ नया और अलग करने की कोशिश ही नहीं की।
  2. अल्बर्ट आइंस्टीन ने यह भी कहा था की भगवान के सामने हम सभी मनुष्य एक ही समान बुद्धिमान है और एक ही समान मुर्ख है। उसने हम सभी को एक जैसा ही बनाया है।
  3. अल्बर्ट आइंस्टीन के विचारो के अनुसार दुनिया में दो चीज़े अनन्त है और वह है मनुष्य और ब्राह्मण की मूर्खता।
  4. अल्बर्ट आइंस्टीन ने हमे एक गुरु मन्त्र दिया है जिसके अनुसार अभ्यास ही सफलता का मूलमंत्र है। अगर हम अपने जीवन में इसी के अनुसार सभी कार्य करेंगे तो वह दिन दूर नहीं जब सफलता हमारे साथ होगी।

अगर हम अपने जीवन में इन विचारो को सही समय और सही जगह पर इस्तेमाल करेंगे तो वह दिन दूर नहीं जब हमे दोबारा अल्बर्ट आइंस्टीन मिल सके। हम सभी के अंदर एक नेक व्यक्ति छिपा होता है देर होती है तो बस सही समय पर उसके बाहर आने की। अल्बर्ट आइंस्टीन के दिए गए यह विचार हमे हमेशा उत्साहित और प्रेरित करते है।

अल्बर्ट आइंस्टीन की खोज:

albert einstein investions

अल्बर्ट आइंस्टीन ने बहुत से अविष्कार और खोज किया है जिनकी वजह से उनका नाम इतिहास में लिखा गया है। उनके इन्ही खोज और अविष्कारों की मदद से हमारे लिए आज बहुत सी चीज़े समझना आसान हो गया है। उनकी की गई कुछ खोज के नाम इस प्रकार है-

  1. क्वांटम थ्योरी ऑफ़ लाइट
  2. E= MC SQUARE
  3. स्पेशल थ्योरी ऑफ़ रिलेटिविटी
  4. जनरल थ्योरी ऑफ़ रिलेटिविटी
  5. आइंस्टीन रेफ्रीजिरेटर
  6. ब्रोविनियन मूवमेंट
  7. आसमान का रंग नीला क्यों है

अल्बर्ट आइंस्टीन के पुरस्कार

albert einstein Awards

अल्बर्ट आइंस्टीन के महान और सफल कार्यो को देखते हुए उन्हें बहुत से पुरस्कारों से समान्नित किया गया था। उन्हें नोबेल पुरस्कार तो मिला लेकिन उन्हें उसकी राशि नहीं मिल पायी थी। उन्होंने अपने पूरे जीवन में जितने भी अविष्कार और अन्य काम किया उनकी वजह से उन्हें अलग अलग समय में अलग अलग मैडल और पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उनको मिले गए पुरस्कार कुछ इस प्रकार है-

  1. भौतिक नोबेल पुरस्कार (1921)
  2. मत्तयुकि मैडल (1921)
  3. कोपले मैडल (1925)
  4. मैक्स प्लांक मैडल (1929)
  5. टाइम पर्सन ऑफ़ सेंचुरी (1999)

अल्बर्ट आइंस्टीन का जीवन

अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में बहुत सी ऐसी बातें है जिन्हे हम सभी लोग नहीं जानते है। अल्बर्ट आइंस्टीन बचपन में पढाई में बहुत कमज़ोर थे। उनके विद्यालय में उनके अध्यापक उन्हें मानसिक रूप से विकलांग भी कहा करते थे। करीब 9 साल की उम्र तक उन्हने बोलने भी शुरू नहीं किया था। उन्होंने 6 साल की उम्र से सारंगी बजाना शुरू किया था और अपने पूरे जीवन में उन्होंने इसे बजाया है। अल्बर्ट आइंस्टीन हमेशा अलग अलग चीज़ो में लगे रहते थे। मात्र 16 साल की उम्र में वे गणित के मुश्किल से मुश्किल सवाल बहुत ही आसानी से हल कर देते थे। 12 साल की उम्र में उन्होंने अपने जीवन की पहली खोज की और सभी को एक प्रमाण भी दिया। 16 साल की उम्र तक उनकी सेकेंडरी की पढाई पूरी हो गई थी वो आगे विश्व विद्यालय में जाना चाहते थे। उन्होंने स्विट्ज़रलैंड के टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट में जाने के लिए परीक्षा दी लेकिन वो उसमे असफल रहे। फिर अपने एक अध्यापक की सलाह मानकर उन्होंने डिप्लोमा में दाखिला लिया और वहाँ से अपनी शिक्षा और अन्य चीज़ो की शुरुवात की। उनकी शादी के बाद उनको दो बेटे हुए उस समय उनकी उम्र केवल 26 साल थी। इसी उम्र में उन्होंने डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की थी और अपना पहला क्रांतिकारी विज्ञानं दस्तावेज़ लिखा था। उनका पूरा जीवन बहुत ही प्रेरणादेय है इस महान व्यक्ति ने सभी कठिनाइयों का सामना करते हुए अपना पूरा जीवन बहुत ही आराम से और अविष्कार करके निकाला।

अल्बर्ट आइंस्टीन एक बहुत ही महान और अच्छे विचारो वाले व्यक्ति थे। उनकी संगत और अच्छे विचारो से कोई भी व्यक्ति अच्छे रास्ते पर चलने लग जाता था।  अल्बर्ट आइंस्टीन का मानना थे की कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता अगर हम किसी भी काम को पूरी ईमानदारी, सच्चाई और अच्छे विचार से करेंगे तो हमे उसमे सफलता जरूर मिलेगी। अगर हमे अपने जीवन में बुद्धिमान और सफल व्यक्ति बनना है तो हमे अल्बर्ट आइंस्टीन के दिए गए विचारो और अन्य बातों पर जरूर गौर करना चाहिए। इस महान व्यक्ति ने हमे बहुत से वरदान दिए है जिनकी वजह से हम इन्हे आज भी याद करते  है और इन्हे दिल से नमन करते है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*