Ajwain Benefits in Hindi – अजवायन के 7 गुण एवं लाभ




जैसा की हम सब जानते है की अजवायन का प्रयोग हमारे रोज के खाने में किया जाते है। यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अभी भी इसके ऐसे बहुत से गुण है जिनके बारे में आप अभी भी नही जानते। आज हम आपके लिए लाये है अजवायन के कुछ गुण जो आपकी स्वस्थ और चुस्त रहने में मदद करेंगे। नीचे दिए गए सभी अजवायन के गुणों को फॉलो करे और अपने आसपास के वातावरण और खुद को भी स्वच्च रखे।

1. पेट दर्द में आराम

अगर आप पेट के दर्द से अधिक परेशान है तो घबराने की जरुरत नही है। अजवायन की मदद से आपका पेट दर्द ठीक हो सकता है। पेट दर्द होने पर अजवायन में काला नमक डालकर गरम पानी के साथ इसका सेवन करे। कुछ ही देर में आपका पेट दर्द गायब हो जाएगा।

2. जोड़ो का दर्द

जोड़ो के दर्द की समस्या बहुत आम है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते है तो अजवायन के तेल की मालिश करे इससे आपका दर्द ठीक हो जाएगा। अगर आप चाहे तो अजवायन के चूर्ण की पोटली बनाकर उससे दर्द वाली जगह पर सिकाई करे इससे आपको दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

3. मुहासे

मुहासों से छुटकारा पाने में भी अजवायन बहुत मददगार है। मुहासे ठीक करने के लिए थोड़ा सा दही ले उसमे कुछ अजवायन के दाने डाले इसका एक पैक बनाकर रात को अपने चेहरे पर लगाए और सुबह साफ पानी से चेहरा साफ कर दे। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको जल्द ही मुहासों से मुक्ति मिल जाएगी।

4. खासी

सर्दी, जुखाम, खासी इन सबके लिए भी अजवायन बहुत लाभदायक है। अगर ज्यादा खासी है तो अजवायन के दानो को मुँह में चबाकर हल्का गरम पानी पीले इससे आपको आराम मिलेगा। सर्दी जुखाम में भी अजवायन बहुत फायदेमंद होती है इसीलिए इसका सेवन जरूर करे।

5. दाँत दर्द

दाँत के दर्द के लिए अजवायन एक रामबांड इलाज है। जहाँ भी दर्द है वहाँ अजवायन का तेल लगाए आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा। इसके अलावा गरम पानी में अजवायन और नमक डालकर उस पानी के कुल्ले करे आपका दाँत दर्द कुछ ही देर में गायब हो जाएगा।

6. बवासीर

बवासीर की समस्या सच में बहुत गंभीर है इससे और भी कई रोग हो जाते है। इससे छुटकारा पाने के लिए अजवायन का प्रयोग करे। बवासीर के लिए अजवायन को पीस ले और इसे मक्खन में मिलाकर मस्से वाली जगह पर लगाए। इससे आपको बहुत ही जल्दी आराम मिलेगा और आप स्वस्थ हो जाएंगे।

7. मच्छर

मच्छर की वजह से कई तरह की बीमारिया होती है जो हमारे लिए जानलेवा भी है। इन सब से बचने के लिए अजवायन आपके काम आएगी। अजवायन को पीस ले और उसे सरसो के तेल में मिला दे। इतना करने के बाद किसी गत्ते के टुकड़े को ले उसपर यह तेल लगाए और अपने कमरे में उसे रखे जिसकी वजह से मच्छर वहा नही आएंगे और आप सेफ रहेंगे।

ऊपर दिए गए सभी अजवायन के गुण आपके लिए बहुत लाभदायक है इनका सही मात्रा में प्रयोग करने से आप बहुत सी समस्याओ से खुद को और अपने आस पास के वातावरण को भी बचा पाएंगे। ऐसा करने आपके लिए बहुत आवश्यक है।









Be the first to comment on Ajwain Benefits in Hindi – अजवायन के 7 गुण एवं लाभ

इस लेख को शेयर करें