Acidity Home Remedies in Hindi – एसिडिटी के घरेलु उपचार




Acidity Home Remedies in Hindi

आजकल सभी लोग इतने व्यस्त रहते है की ना तो उनके पास अपने खाने पीने का समय होता है ना अपनी सेहत का ध्यान रखने का। इसका नतीजा ये होता है की आपकी पाचन क्रिया बिगड़ जाती है और आपको एसिडिटी की समस्या होती है। यह एक ऐसा समस्या है जो आपको चैन से बैठने भी नही देती। जब आपको एसिडिटी होती है तब आपको खट्टी डकार, जी भारी होना, पेट में दर्द आदि समस्या होती है। वैसे तो बाजार में बहुत सी दवाईया मिलती है जो आपको एसिडिटी में आराम दिलाती है पर आज हम आपके लिए लाये है कुछ आसान उपाय जो बहुत ही कम समय में आपको एसिडिटी से मुक्त कर देंगे। नीचे दिए गए कुछ उपचारो का प्रयोग करे और अपनी ज़िन्दगी से एसिडीटी को दूर भगाए।

1. अदरक आप एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो अदरक आपके लिए बहुत फायदेमंद है। अदरक डालकर एक कड़क चाय बनाये और उसे पिये आपकी एसिडिटी झट से गायब हो जाएगी। अगर आप चाहे तो अदरक तो कूट कर पानी में डाले और उस पानी को पकाए पानी को छानकर गुन गुने पानी का सेवन करे आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा।

Ginger

2. एलोवेरा का जूस– एलोवेरा का जूस हमारी सेहत की लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको एसिडिटी हो रही है तो रोजाना एलोवेरा जूस का सेवन करे इससे आप खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे और आपकी एसीडिटी भी दूर हो जाएगी।

Aloe Vera Benefits in Hindi For Skin, Health | एलो वेरा के 11 फायदे एवं गुण

3. गुलकंद गुलकंद जैसे की हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। गुलकन्द बहुत सी बीमारियों को दूर भगाने में सहायता करती है। रोजाना गुलकंद का सेवन करने से आपको एसिडिटी और पेट की जलन में बहुत आराम मिलेगा।

4. बादाम– बादाम हमारे दिमाग को तेज़ करता है और हमारी शक्ति भी बढ़ता है। यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो कोई भी दवाई ना ले बस रोजाना 3-4 बादाम का सेवन करे आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा।

almonds

5. इलायची और तुलसी के पत्ते अगर आपको रोजाना एसिडिटी की समस्या होती है जो घबराने की जरुरत नही है। तुलसी और इलायची का सेवन करे अगर आप चाहे तो तुलसी और इलायची की चाय बनाकर पिए वरना इनको पानी में डालकर पकाए और फिर उस पके हुए पानी का सेवन करे आपकी समस्या कुछ ही मिनट में गायब हो जाएगी। आप भी खुश और आपका पेट भी खुश।

Tulsi Leaves

6. आजवायन एसिडिटी की समस्या के लिए आप अजवायन, जीरा और सोफ डालकर पानी में उबाले फिर उस पानी को छान ले और नियमित रूप से उसका सेवन करे। यह पक्का है की आपकी पेट की जो भी समस्या है वो बहुत ही कम समय में आपका साथ छोड़ देगी और आप अच्छा महसूस करेंगे।

ऊपर दिए गए सभी उपाय एसिडिटी का रामबांड इलाज है। इनका नियमित रूप से पालन करेंगे तो आप बहुत ही जल्द एसिडिटी को भूल जाएंगे। इन उपाय के साथ साथ आपको अपने खान पान पर भी ध्यान देना होगा सिर्फ उपाय करने से कुछ नही होगा। ध्यान रखे कुछ भी उल्टा सीधा बाहर का तला भुना या ऐसा कुछ ना खाए जो आपके पेट को रास ना आये। अपनी सेहत का ध्यान आपको खुद ही रखना पड़ेगा तो इन्ही सब चीज़ों का पालन करे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*