आधार कार्ड (Aadhar Card) क्या है? आधार कार्ड के फायदे, पूरी जानकारी, जरुरी डाक्यूमेंट्स




आधार कार्ड (Aadhar Card) क्या है? आधार कार्ड के फायदे, पूरी जानकारी, जरुरी डाक्यूमेंट्स

आजकल हम कही भी चले जाये हमे हमारी एक पर्सनल आई डी की जरुरत सभी जगह पर होती है जो लोग 18 वर्ष की आयु के या उससे ज्यादा के होते है उनके पास वोटर कार्ड होता है इसके अलावा कुछ लोगो के पास पासपोर्ट तो कुछ के पास ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य चीज़े होती है लेकिन ये चीज़े सभी लोगो के पास मोजूद नहीं होती जिससे बहुत सी जगह पर लोगो को मुसीबत और परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन्ही सब बातों को और कुछ अन्य बातों को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने एक ऐसी आई डी बनाने का निर्णय लिया जो सभी के पास होगी और उसे किसी भी उम्र के लोग बनवा सकते है और समय के साथ तो इसका इस्तेमाल करना अनिवार्य हो गया है। आधार कार्ड इसी का नाम है आधार कार्ड एक हमारे लिए बहुत तरह से उपयोगी है इसे हम किसी भी जगह अपनी पहचान के रूप से दिखा सकते है। आई डी प्रूफ की जरुरत आजकल सभी जगह पर पड़ती है आप रेल का टिकट बुक कराये, कोई फॉर्म भरे, किसी दूसरे शहर या देश में जाये, किसी होटल में जाये या अन्य कोई भी कार्य आपसे आपकी आई डी सभी जगह मांगी जाती है। ऐसे में आधार कार्ड सबसे बेस्ट और फायदेमंद है। आधार कार्ड बनवाने की कोई आयु नहीं होती इसे पैदा हुए बच्चे से लेकर 100 साल के बुजुर्ग तक कोई भी बनवा सकता है और इसका फायदा उठा सकता है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है ना तो आज ही इसे बनवाने के लिए दे दे क्योकि आने वाले दिनों में ये बने या ना बने लेकिन इसका उपयोग हमारे लिए अनिवार्य जरूर हो जाएगा। तो देर ना करे आज ही जाये और अपना आधार कार्ड बनवाये। आज हम आपको बताते है की आधार कार्ड होता क्या है और इससे सम्बंधित अन्य जानकरी जो आपकी इससे पहचान करा देगी।

आधार कार्ड क्या है

आधार कार्ड एक तरह का पहचान पत्र है जो आपके भारतीय नागरिक होने का परिमाण देता है। जिस तरह से आप अपने वोटर कार्ड को दिखा कर अपनी पहचान के बारे में सभी को बताते है उसी तरह से आधार कार्ड भी आपकी पहचान को बताता है। आधार कार्ड वोटर कार्ड से बहुत अलग होता है। यह आपकी पहचान बताने के अलावा और भी बहुत से कार्य में आपका सहयोगी होता है। आधार कार्ड में 12 डिजिट का एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है जो हर व्यक्ति के आधार कार्ड पर अलग होता है और उसी से उसकी पहचान यूनिक होती है। आधार कार्ड में आपकी पर्सनल जानकारी जैसे नाम, पता, जन्म तिथि आदि के अलावा आपका फिंगर प्रिंट और आपकी आँख की पुतली को भी स्कैन किया जाता है। जिससे आपकी सारी जानकारी का पता लग जाता है। आधार कार्ड जितना महत्वपूर्ण होता है इसे बनवाना भी उतना ही आसान होता है। सभी आधार कार्ड के नंबर और आधार कार्ड की जानकारी संभालने की पूरी जिम्मेदारी UDAI की होती है। आज यह कार्ड हमारे सभी कार्यो में बहुत अनिवार्य है।

आधार कार्ड के फायदे:

1. आधार कार्ड हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सबसे पहला फायदा तो यह है की यह आपकी पहचान को बताता है इसे किसी को भी दिखाकर आप अपने भारतीय होने का सबूत दे सकते है। अगर आपको एक शहर से दूसरे शहर शिफ्ट होना है तो आप उन्हें अपने आधार कार्ड से अपनी पहचान दिखा सकते है।

2. आधार कार्ड का एक दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है की अगर आपका कोई परिवार का सदस्य कही गुम हो जाता है जैसे की कोई बच्चा गुम हो गया और उसका आधार कार्ड बना हुआ है तो कोई भी व्यक्ति उसे किसी आधार कार्ड सेंटर पर ले जाकर उसकी पहचान और पता मालूम कर सकता है और उसे आपके घर पहुंचा सकता है इसके लिए हर एक व्यक्ति का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

3. आधार कार्ड आपके पहचान पत्र की तरह उपयोग किया जाता है। आप पासपोर्ट बनवाए, ऑनलाइन टिकट बुक करे, कोई ऑनलाइन फॉर्म फील करे या कोई भी ऑनलाइन कार्य करे आज उसमे आपको आधार कार्ड का नंबर भरना अनिवार्य होता है।

4. जैसा की अब गैस की बुकिंग भी ऑनलाइन होती है और प्रधानमंत्री जी की योजना से आपको सब्सिडी भी मिलती है। इस प्रोसेस के लिए भी आपको आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है। आधार कार्ड की मदद से ही आपके एकाउंट में पैसे आते है।

5. जिस हिसाब से आजकल आधार कार्ड हमारे लिए अनिवार्य हो गया है उसी हिसाब से आने वाले सभी दिनों में हमे सभी कामो में आधार कार्ड बहुत जरुरी हो जाएगा इसीलिए अभी भी आपके पास मौका है जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड बनवाए और उसका फायदा उठाए।

आधार कार्ड में जानकारी:

1. नाम

2. पता

3. जन्म तिथि

4. फोटो

5. लिंग

6. आधार कार्ड का नंबर

7. एक बार कोड

8. सीरियल नंबर

आधार कार्ड के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स:

1. पेन कार्ड

2. वोटर कार्ड

3. पासपोर्ट

4. आयु प्रमाण पत्र

5. जन्म प्रमाण पत्र

6. विवाह प्रमाण पत्र

7. निवास प्रमाण पत्र

8. ड्राइविंग लाइसेंस

इसके नाम और इसके फायदों से यह तो हम समझ ही गए होंगे की यह कितना अनिवार्य है और आने वाले दिनों में तो शायद इसके बिना हमारा कोई भी कार्य मुमकिन ना हो। आज भी हम कोई भी सरकारी काम करने जाते है हमसे पहला सवाल यही होता है क्या आपके पास आधार कार्ड है। चाहे तो LPG गैस की बुकिंग हो या रेल का टिकट, मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन हो या कोई अन्य सरकारी काम आधार कार्ड की मांग सबसे पहले की जाती है। आधार कार्ड को बनवाने में कोई पैसा और कोई अन्य टैक्स नहीं लगता है। हमारी सरकार ने जगह जगह आधार कार्ड के सेंटर बनाये है जो आपका आधार कार्ड बिना किसी पैसे के बनाते है। जिस दिन आप अपना आधार कार्ड बनवाने जाते है उसके 10 दिन बाद आपका आधार कार्ड बनकर आपके घर आजाता है। इसकी क्रिया बहुत ही आसान है। जब हमारी सरकार आपको इतने फायदे दे रही है और आगे भी देती रहेगी तो हमे भी हमारी सरकार का साथ देना चाहिए और जिनके पास आधार कार्ड नहीं है आज ही जाये और अपना आधार कार्ड जाकर बनवाये जो आगे आने वाले दिनों में आपके बहुत काम आएगा।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*