फाइबर युक्त भोजन : अपने दिन प्रतिदिन के खाने में शामिल करें यह 5 तरह foods




5 Fiber Rich Foods You Should Eat Daily

खुद को स्वस्थ और चुस्त रखने के लिए जरुरी है की आप अपने रोजाना के आहार में फाइबर की मात्रा को बढ़ा दे। फाइबर युक्त भोजन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिन लोगो को अपने शरीर और स्वास्थ का ध्यान होता है वो फाइबर युक्त भोजन ही करते है। बहुत से लोगो को ये तो पता है की फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए लेकिन यह नहीं पता कि किस भोजन और खाद्य पदार्थ में फाइबर होता है। आज हम आपके लिए लाये है कुछ फाइबर युक्त भोजन जिनकी मदद से आप अपने आहार में फाइबर की मात्रा आसानी से बढ़ा सकते है और खुद को स्वस्थ रख सकते है।

  1. 1. दाल- ज्यादातर लोगो के दाल को खाने में बहुत नखरे होते है किसी को कोई दाल नहीं पसंद तो किसी को कोई। लेकिन क्या आपको पता है दाल में सबसे ज्यादा फाइबर होता है जो हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमन्द होता है। जिन लोगो को अपने स्वास्थ का ध्यान होता है वो उबली हुई दाल जरूर खाते है यह शरीर के लिए पौष्टिक और लाभदायक होती है।
  2. ब्राउन ब्रेड- ब्रेड का नाश्ता करना सभी को पसंद है लेकिन कोशिश यही करे की हमेशा ब्राउन ब्रेड का ही इस्तेमाल करे यह फाइबर से युक्त होती है और हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद होती है। सिंपल ब्रेड से ज्यादा ब्राउन ब्रेड का प्रयोग करे।
  3. फल और सब्ज़िया- जैसा की हम सब जानते है फल और सब्ज़िया खाने से हमे ताकत मिलती है बहुत सी सब्ज़िया है जो हमारी आँखों की रोशिनी को तेज़ करती है और बहुत सी हमे ताकत देती है। फल और सब्ज़िया दोनों में भरपूर्ण मात्रा में फाइबर होता है तो इनका सेवन जरूर करना चाहिए। जितना हो सके रेशेदार सब्ज़ी का प्रयोग जरूर करे।
  4. गेहूँ का आटा- गेहूँ के आटे से बनी रोटी और पराठे का सेवन तो सभी लोग रोजाना करते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते है की गेहूँ के आटे में बहुत मात्रा में फाइबर होता है जो आपके शरीर को स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है। कोशिश करे की बाजार के बने फ़ास्ट फ़ूड खाने से ज्यादा घर की बनी गेहूँ के आटे की रोटी या पराठो का सेवन ज्यादा करे।
  5. ड्राई फ्रूट्स- ड्राई फ्रूट्स सभी को पसंद होते है। कुछ लोग इनका सेवन ऐसे ही करते है तो कुछ लोग खाने के सामान में डालकर। लेकिन जैसे भी करे रोजाना या कुछ समय छोड़कर ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल जरूर करे। इनमे सबसे ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर को फायदा देता है।

ऊपर दिए गए सभी खाने के पदार्थ फाइबर से भरपूर्ण है। अगर आप इनका रोजाना अपने खाने में सेवन करेंगे तो आपके शरीर से फाइबर की कमी दूर हो जाएगी दूसरा आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप खुद को भी चुस्त और स्वस्थ महसूस करेंगे। सभी लोग जानते है की फाइबर हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है इन सभी खाद्य पदार्थ का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। आपके शरीर को ताकत मिलेगी साथ ही बहुत सी बीमारिया जो शरीर में फाइबर की कमी से हो जाती है वो भी आपका पीछा छोड़ देंगी और आप स्वस्थ रहेंगे।




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